#HEALTHY DIET: 4 फल जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं !

जब प्रोटीन के डाइट सोर्सेज की बात आती है, तो हमेशा बहुत क्यूरोसिटी होती है, यह न केवल ज़रूरी मैक्रो-नूतृत्वे एलिमेंट को पूरा करती है

ब प्रोटीन (PROTEIN) के डाइट सोर्सेज की बात आती है। तो हमेशा बहुत क्यूरोसिटी होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह न केवल ज़रूरी मैक्रो-नूतृत्वे एलिमेंट को पूरा करती है। जो आपके लिए मायने रखती है बल्कि स्रोत भोजन की पैकेजिंग या पोषण संबंधी प्रोफ़ाइल भी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। यही वजह है कि प्रोटीन से भरपूर होने के बावजूद रेड मीट को प्रोटीन का अच्छा स्रोत नहीं माना जा सकता है। प्रोटीन के किसी भी अच्छे और स्वस्थ स्रोत में न केवल इसकी अच्छी मात्रा होनी चाहि। इसके अतिरिक्त, प्रोटीन के स्वस्थ स्रोतों में कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा का स्तर कम होना चाहिए।

प्रोटीन से भरपूर है ये फल

1. सुनहरी किशमिश:

यह साधारण सूखे मेवे सभी त्योहारों के प्रसाद में एक स्थिरता है और इसे डेसर्ट की पूरी श्रृंखला में भी जोड़ा जाता है। सुनहरी किशमिश और कुछ नहीं बल्कि निर्जलित या सूखे अंगूर हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार, किशमिश के 100 ग्राम हिस्से में 3 ग्राम प्रोटीन होता है।

Related Articles

2. अमरूद में पाया जाता है विटामिन सी

विटामिन सी से भरपूर इस फल को कच्चा या सलाद के रूप में खाया जाता है और इसे जूस और पेय में भी डाला जाता है। ताकि इसका स्वाद बढ़ जाए। अमरुद फाइबर से भरपूर होता है क्योंकि फल के 100 ग्राम हिस्से में 5 ग्राम होता है। यूएसडीए के अनुसार और उसी हिस्से में 2.6 ग्राम प्रोटीन होता है।

3. आयरन की कमी को पूरा करता है कजूर

यह मीठा मीठा फल मध्य-पूर्वी देशों में सदियों से मुख्य रूप से खाया जाता रहा है। खजूर को कई तरह की सामग्री से भरा जाता है और यहां तक ​​कि मिल्कशेक और बेक किए गए सामान के लिए एक मीठा पेस्ट के रूप में भी खाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार खजूर के 100 ग्राम हिस्से में 8 ग्राम फाइबर के साथ 2.45 ग्राम प्रोटीन होता है।

4. सूखा आलूबुखारा ये एक पहाड़ी फल है

एक और सूखे मेवे जो अपेक्षाकृत प्रोटीन से भरपूर होते हैं, वह है प्रून। ये पके हुए प्लम को डी-हाइड्रेटिंग करके बनाए जाते हैं और इसमें कुछ महत्वपूर्ण मैक्रो-पोषक तत्वों के साथ-साथ आवश्यक खनिजों और विटामिनों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। इसमें प्रति 100 ग्राम 2.18 ग्राम प्रोटीन के साथ 7 ग्राम आहार फाइबर शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button