Health Tips: रात में खाने से चीजों को खाने से बचें, हो सकती हैं बड़ी बीमारियां !

भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यह हमारे स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करता है। हमारा शरीर विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के...

भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यह हमारे स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करता है। हमारा शरीर विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है और यह आपके पाचन, शरीर के वजन और नींद को प्रभावित कर सकता है। भोजन के समय का प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। गैस, एसिडिटी, एसिड रिफ्लक्स, नाराज़गी, नींद में खलल, वजन बढ़ना आदि जैसी समस्याएं कभी-कभी रात में खाने वाले खाद्य पदार्थों के कारण होती हैं। सही समय पर हेल्दी डिनर करना बेहद जरूरी है। एक स्वस्थ पत्नी का नेतृत्व करने के लिए आपको जिन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, वे यहां हैं।

मसालेदार और तले हुए खाद्य पदार्थ:

चिकन पॉपकॉर्न, और गहरे तले हुए पनीर जैसे गहरे तले हुए खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें, क्योंकि वे शरीर में एसिड रिफ्लक्स पैदा कर सकते हैं। साथ ही कम मसाले वाला खाना खाने की कोशिश की।

शराब:

आमतौर पर लोग रात में शराब पीते हैं लेकिन इससे आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा लग सकता है कि कुछ बियर, शराब के एक-दो गिलास या एक रात की टोपी आपको सोने में मदद करती है। शराब न पीने के कुछ कारण हैं, खासकर अधिक मात्रा में, बिस्तर पर जाने से पहले। शराब शायद आपको झपकी लेने में मदद करती है, लेकिन यह बाद में रात के दौरान प्राकृतिक नींद चक्र को बाधित करती है।

अधिक मात्रा में पानी वाला भोजन:

भरपूर पानी पीना स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन आप चाहते हैं कि रात के मध्य में आपका मूत्राशय भरा हुआ न हो। क्योंकि रात में बाथरूम जाना काफी परेशान करने वाला होता है। पोषक तत्वों सहित उच्च जल सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना सबसे अच्छा है। अजवाइन, तरबूज और खीरा पसंद करने वाले भोजन से बचें।

उच्च चीनी सामग्री:

मीठे खाद्य पदार्थ खाने से दांतों की समस्या होती है। चॉकलेट जैसी वस्तुओं में थोड़ी मात्रा में कैफीन होता है जिसके परिणामस्वरूप नींद में गड़बड़ी या कठिनाई होती है। इसीलिए आपको अत्यधिक मीठे स्नैक्स से बचना चाहिए जो आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है और फिर क्रैश कर सकता है। शक्करयुक्त अनाज, मिठाइयाँ, और कैंडी इस कारण से रात के समय अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं।

एसिडिक फूड:

गैस और हीट बर्न से जुड़ी समस्या का मुख्य कारण खान-पान है। जिन खाद्य पदार्थों को पचाना मुश्किल होता है और जिनमें बहुत अधिक फाइबर होता है, वे दर्दनाक गैस का कारण बन सकते हैं। बहुत अधिक सूखे मेवे, बीन्स, ब्रोकोली, फूलगोभी, और ब्रसेल्स स्प्राउट्स के कारण होने वाला दबाव और ऐंठन आपको देर तक जगाए रख सकता है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button