Health Tip: यदि आपको ज्यादा मीठा पसंद है, तो ऐसे करें अपनी आदत में सुधार !

हम सभी को मिठाई बहुत पसंद होती है लेकिन कुछ लोग इसे बहुत पसंद करते हैं क्योंकि वे अपनी लालसा को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं और इसे...

हम सभी को मिठाई बहुत पसंद होती है लेकिन कुछ लोग इसे बहुत पसंद करते हैं क्योंकि वे अपनी लालसा को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं और इसे भारी मात्रा में खा लेते हैं। अध्ययनों के अनुसार, शरीर की प्राकृतिक समय सारिणी देर रात की भूख और मीठे भोजन की इच्छा का कारण बनती है। शाम को मिठाई खाने से हमारे शरीर की प्रक्रिया के बाद से वजन कम करने के आपके प्रयासों में बाधा आ सकती है और कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। शुगर क्रेविंग से छुटकारा पाने के बेहतरीन तरीके यहां दिए गए हैं।

दूर हो जाओ

मिठाई से दूर जाने से बचने का सबसे अच्छा तरीका। जब आपने किसी को मिठाई खाते हुए या मिठाई बनाते हुए देखा तो वहां से दूर जाने का सबसे अच्छा तरीका है। सैर के लिए जाओ। अगर आपको चीनी खाने की इच्छा होने लगे तो वहां से निकल जाएं। भोजन से अपना ध्यान हटाने के लिए दृश्यों को बदलने के लिए ब्लॉक के चारों ओर टहलना या कुछ बदलना बेहतर है।

स्वस्थ चीजें जोड़ें

सभी मिठाइयों से परहेज करना शुरू करना अच्छा नहीं है। आप इसे कम मात्रा में ले सकते हैं। आप अभी भी अपने आप को भर सकते हैं और चीनी की भूख को शांत कर सकते हैं, भले ही कुकी या बेबी कैंडी बार में रुकना मुश्किल लगे। अपनी भूख को संतुष्ट करें और जैसे चीजें करके आप के लिए अच्छे खाद्य पदार्थों से फायदेमंद पोषक तत्व प्राप्त करें। चीनी की मात्रा कम करने के लिए मिठाई के साथ स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल करें।

प्रोटीन के सेवन की मात्रा को करें संतुलित

कोशिकाओं के विकास के लिए प्रोटीन एक प्रमुख तत्व है। इष्टतम संचालन के लिए, हमारे शरीर को प्रति दिन शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 0.8 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, प्रोटीन तृप्ति बढ़ाता है और वसा और कार्बोहाइड्रेट की तुलना में अधिक धीरे-धीरे अवशोषित होता है। यह आपको चीनी से बचने में भी मदद करता है और स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है।

हाइड्रेटेड रहें

विभिन्न समस्याओं से बचने के लिए जितना हो सके उतना पानी पीना बहुत जरूरी है। इस बात पर हमेशा जोर दिया जाता रहा है कि हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और प्रदूषकों को खत्म करने सहित कई कार्यों को करने में शरीर की मदद करता है। पानी का कम सेवन आपकी मीठा खाने की इच्छा को बढ़ा सकता है इसलिए हाइड्रेटेड रहें।

नींद

न केवल आपकी खाने की आदतें आपको चीनी के लिए तरसती हैं बल्कि आपकी नींद का समय भी एक प्रमुख कारक है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं या देर तक जागते हैं तो आप कार्बोहाइड्रेट और चीनी के लिए तरसेंगे। यह इस तथ्य के कारण है कि नींद की कमी घ्रेलिन में वृद्धि का कारण बनती है, एक हार्मोन जो भूख का कारण बनता है। इसलिए आपके लिए जरूरी है कि आप कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लें।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button