# हेल्थ : दिन में तीन कप कॉफी और किडनी की चोट का खतरा कम !

किसी भी मात्रा में कॉफी पीने से गुर्दे की गंभीर चोट का खतरा कम हो जाता है। लेकिन प्रति दिन 2-3 कप सबसे अधिक फायदेमंद होता है।

किडनी इंटरनेशनल रिपोर्ट्स  में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि दिन में दो से तीन कप कॉफी (Coffee) पीने से किडनी की चोट का खतरा 23 प्रतिशत तक कम हो सकता है ।लेकिन अभी इस निष्कर्ष को अंकित मूल्य पर नहीं लिया जाना चाहिए।

एक काफी बड़ा अध्ययन

यह एक काफी बड़ा अध्ययन है और इसे दिलचस्पी के साथ देखा जा रहा है क्योंकि शोधकर्ताओं ने तीव्र गुर्दे की चोट (एकेआई) पर कॉफी की खपत के प्रभावों की जांच की, जब गुर्दे अचानक अपना पूरा या कुछ हिस्सा खो देते हैं। उन्होंने पाया कि किसी भी मात्रा में कॉफी पीने से गुर्दे की गंभीर चोट का खतरा कम हो जाता है। लेकिन प्रति दिन 2-3 कप सबसे अधिक फायदेमंद होता है।

लाखों लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं

डॉक्टर कहते हैं हमें यह महसूस करना चाहिए कि पूर्वव्यापी डेटा संग्रह की अपनी समस्याएं हैं। कॉफी जैसे लोकप्रिय पेय पर  प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर लाखों लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं। इसलिए इस तरह के निष्कर्ष पर कूदने में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। “उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा,” हालांकि कैफीन गुर्दे के प्रवाह को बढ़ाता है, लेकिन यह गुर्दे की पथरी पैदा करने में भी शामिल है।

कॉफी में बायोएक्टिव यौगिकों का परिणाम

डॉ सुनील प्रकाश, वरिष्ठ निदेशक और एचओडी, नेफ्रोलॉजी और रीनल ट्रांसप्लांटेशन, बीएलके मैक्स सुपर स्पेशलिस्ट कहते हैं। पर्सनल बायस और डेटा संग्रह की कार्यप्रणाली के प्रभाव को खारिज नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा, यह सिर्फ सांकेतिक है क्योंकि शोधकर्ताओं ने नोट किया कि उनके निष्कर्ष कॉफी में बायोएक्टिव यौगिकों का परिणाम हो सकते हैं ।जो गुर्दे में छिड़काव और ऑक्सीजन के उपयोग में सुधार करते हैं।

एकेआई में कमी में एक स्थान हो सकता है

डॉक्टर प्रकाश कहते हैं संक्षेप में मुझे लगता है कि कम मात्रा में कॉफी का एकेआई में कमी में एक स्थान हो सकता है। लेकिन केवल तभी जब अन्य सभी आहार और चिकित्सा कारकों का ठीक से हिसाब लगाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button