# HEALTH : मानसून में कहीं आपका शरीर न रह जाए सूखा !

अपने आप को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। लेकिन खुद हाइड्रेट को रखने के लिए अच्छा पेय ज़रूरी है।इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

मानसून का मौसम डिहाइड्रेशन  (Dehydration)का कारण बन सकता है। इसलिए, अपने शरीर को लगातार अंतराल पर तरल पदार्थों से भरना आवश्यक है। इसके लिए आप इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

हवा की पूर्ण नमी सामग्री में वृद्धि का कारण बनती है

केवल अपनी प्यास बुझाने के लिए बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पूरे दिन सक्रिय है।  अपने आप को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। लेकिन जब मानसून के मौसम की बात आती है, तो हमारे दिमाग में हाइड्रेशन पहली चीज नहीं आती है। अत्यधिक आर्द्रता स्थानीय स्तर पर हवा की पूर्ण नमी सामग्री में वृद्धि का कारण बनती है।

Related Articles

पानी खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सबसे अच्छा

जबकि पानी खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सबसे अच्छा पेय है। यहां कुछ और पेय हैं जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और मौसमी बीमारी को खत्म करने में मदद करेंगे।

हाइड्रेट रखने के लिए सबसे अच्छा पेय

निम्बू पानी पुदीने के साथ

मौसम में उच्च आर्द्रता परेशानी पैदा कर सकती है, और आपके शरीर से पसीने के रूप में भारी मात्रा में पानी की हानि हो सकती है। इसलिए आपको अपने इलेक्ट्रोलाइट स्तर को संतुलित करने की आवश्यकता है। पता चला, निम्बू पानी इसके बारे में जाने का सबसे अच्छा तरीका है! निम्बू और पुदीना कब्ज से राहत दिला सकते हैं और विषाक्त पदार्थों को निकाल सकते हैं।

 

सेब, लौंग और दालचीनी

पेय दालचीनी और लौंग से भारी मात्रा में स्वाद में पैक करता है। इसके साथ ही, सेब की सूक्ष्म मिठास बरसात के दिन के लिए एकदम सही है। यह न केवल स्वाद में उच्च है, बल्कि फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स, आयरन और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर है जो आपको हृदय विकारों से बचाते हैं और आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करते हैं। कोई आश्चर्य नहीं, यह पेय मानसून पेय की हमारी सूची में सबसे पहले है!

 

नारियल पानी
नारियाल पानी में 95 प्रतिशत पानी होता है। इसकी कम कैलोरी और उच्च पोषण मात्रा को देखते हुए, नारियल पानी सबसे अच्छा हाइड्रेटिंग पेय है, खासकर आर्द्र मौसम के दौरान। यह सोडा और कोला के लिए एक स्वस्थ विकल्प है। नारियाल पानी में मीठा स्वाद और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है

फल की स्मूदी

फल पोषण का एक समृद्ध स्रोत हैं, क्योंकि वे खनिजों और विटामिनों से भरे होते हैं। मानसून के मौसम में फल खाना एक स्वस्थ विकल्प है। आप विभिन्न प्रकार के फलों जैसे स्ट्रॉबेरी, कीवी, या आम का उपयोग करके भी स्मूदी बना सकते हैं, जो भी आपको पसंद हो। फ्रूट स्मूदी आपको लंबे समय तक ऊर्जावान और भरा हुआ रख सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button