# हेल्थ : मानसून से पहले खुद को ऐसे करें मजबूत !

बारिश का मौसम हमारे शरीर को प्रभावित करता है। इसलिए इस मौसम में हम क्या खाते-पीते हैं, इस बारे में अतिरिक्त सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।

मानसून (Monsoon) आ गया है और यह असहनीय गर्मी से राहत दिला रहा है। हालाँकि, हमें यह याद रखने की आवश्यकता है कि मानसून अपने साथ बहुत से स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को भी आमंत्रित करता है। चूंकि बारिश का मौसम हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, इसलिए इस मौसम में हम क्या खाते-पीते हैं, इस बारे में अतिरिक्त सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। तो आइए इस मौसम के खिलने का आनंद लेने के लिए मानसून आहार योजना पर चर्चा करें।

आहार अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी

कम प्रतिरक्षा प्रणाली( The lower immune system)मुख्य कारणों में से एक है, विभिन्न सामान्य मानसून रोग हमारे शरीर में अपना रास्ता खोजते हैं। स्वस्थ आहार अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है। यहाँ मानसून में स्वस्थ आहार के लिए कुछ स्मार्ट टिप्स दिए गए हैं।

Related Articles

बरसात के मौसम के लिए स्वस्थ आहार युक्तियाँ:

मौसमी फल खाएं:
सेब, जामुन, लीची, आलूबुखारा, चेरी, आड़ू, पपीता, नाशपाती और अनार जैसे फल बरसात के मौसम में प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए आपके आहार में सबसे अच्छे हैं। तरबूज और खरबूजे से परहेज करें।

लहसुन:
आपके भोजन में लहसुन का एक संकेत आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

पानी वाले खाद्य पदार्थों से बचें:
छाछ, लस्सी, चावल, तरबूज आदि शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों से परहेज करने से वाटर रिटेंशन का ध्यान रखा जाएगा।

दूध के ऊपर दही का सेवन
दूध के बजाय दही या दही का सेवन करना पसंद करें क्योंकि यह शरीर में खराब बैक्टीरिया के प्रवेश की किसी भी संभावना से बचाती है।

पानी उबालें:
उबला हुआ या शुद्ध पानी ही पसंद करें। सीधे नल का पानी पीने से बचें।

कड़वा बेहतर है:
आहार के अलावा मेथी और करेला, नीम और हल्दी जैसी सब्जियां संक्रमण को रोकने में मदद कर सकती हैं।

मसालेदार भोजन से बचें:
यदि आप एलर्जी से ग्रस्त हैं, तो मसालेदार भोजन से बचें क्योंकि यह शरीर के तापमान को बढ़ाता है और रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है जिससे एलर्जी तेजी से फैलती है।

मांस सीमित करें:
यदि आप कट्टर मांसाहारी हैं, तो कुछ महीनों के लिए मांस सीमित करें। मांस के भारी करी व्यंजनों के बजाय सूप और स्टू को प्राथमिकता दें।

हर्बल गर्म पानी:
जो लोग बरसात के मौसम में संक्रमण और बुखार से पीड़ित होते हैं, वे अदरक, तुलसी और लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, इलायची जैसे औषधीय मसालों के काढ़े से तैयार काढ़े से राहत पा सकते हैं।

स्ट्रीट-फूड से बचें:
पहले से कटे हुए फल, तला हुआ खाना, जंक फूड या किसी भी स्ट्रीट-फूड से पूरी तरह बचना चाहिए।

इसे भाप दें:
कच्चे सलाद से बचें और बरसात के मौसम में खाने से पहले इसे भाप में जरूर लें।

नमक से बचें:

नमक का सेवन कम करें क्योंकि यह पानी के प्रतिधारण और उच्च रक्तचाप का कारण बनता है जो बारिश के मौसम में अतिरिक्त समस्याएं पैदा कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button