#Health : डाइबिटीज से छुटकारा है पाना तो इन खानों को कभी ना खाना !

खाना जिससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। अन्य खाद्य पदार्थ हृदय स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं और वजन भी बढ़ा सकते है।

मधुमेह(Daibities)को रोकने और प्रबंधित करने में आपके आहार की प्रमुख भूमिका हो सकती है।आपका मुख्य लक्ष्य आपके रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करना होना चाहिए।

पेय में कार्ब्स और चीनी की मात्रा अधिक

मधुमेह के लिए आहार में आपको कौन से खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। यह समझना जितना महत्वपूर्ण है।उतना ही महत्वपूर्ण है कि आपको किन खाद्य पदार्थों को सीमित करना चाहिए।ऐसा इसलिए है क्योंकि कई खाद्य पदार्थ और पेय में कार्ब्स और अतिरिक्त चीनी की मात्रा अधिक होती है।जिससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। अन्य खाद्य पदार्थ हृदय स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं या वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं।

Related Articles

यहां कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिन्हें आपको मधुमेह होने पर सीमित या टालना चाहिए।

परिष्कृत अनाज

सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल जैसे परिष्कृत अनाज में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है, लेकिन फाइबर की मात्रा कम होती है, जो अपने पूरे अनाज के समकक्षों की तुलना में रक्त शर्करा के स्तर को अधिक तेज़ी से बढ़ा सकते हैं।

प्रोसेस्ड मीट

जैसे बेकन, हॉट डॉग, सलामी, और कोल्ड कट्स में सोडियम, प्रिजर्वेटिव और अन्य हानिकारक यौगिकों की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा, प्रसंस्कृत मांस हृदय रोग के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है।

फलों का रस

हालांकि समय-समय पर 100% फलों के रस का आनंद लिया जा सकता है, लेकिन मधुमेह होने पर जब भी संभव हो पूरे फल का सेवन करना सबसे अच्छा है।ऐसा इसलिए है क्योंकि फलों के रस में ताजे फल में पाए जाने वाले सभी कार्ब्स और चीनी होते हैं। लेकिन इसमें रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करने के लिए आवश्यक फाइबर की कमी होती है।

मीठे पेय पदार्थ

सोडा, मीठी चाय, और एनर्जी ड्रिंक जैसे चीनी-मीठे पेय में न केवल महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी होती है, बल्कि प्रत्येक सर्विंग में चीनी की एक केंद्रित मात्रा भी होती है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है।

तले हुए खाने

तले हुए खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक ट्रांस वसा होता है। एक प्रकार का वसा जिसे हृदय रोग के उच्च जोखिम से जोड़ा गया है। इसके अलावा, आलू के चिप्स, फ्रेंच फ्राइज़ और मोज़ेरेला स्टिक जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ भी आमतौर पर कैलोरी में उच्च होते हैं। जो वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button