UP: जनपद सीतापुर के क़स्बा खैराबाद के लगभग आधा दर्जन बच्चों ने रेल प्रबंधक से मिल बताई उन्हें अपनी समस्या !

जनपद सीतापुर के क़स्बा खैराबाद अवध के लगभग आधा दर्जन बच्चे वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता व पूर्व पूर्वोत्तर रेलवे सलाहकार सदस्य अफरीदी के साथ रेल प्रबंधक से मिले।

जनपद सीतापुर के क़स्बा खैराबाद अवध के लगभग आधा दर्जन बच्चे वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता व पूर्व पूर्वोत्तर रेलवे सलाहकार सदस्य अफरीदी के साथ रेल प्रबंधक से मिले। और अपने जनपद सीतापुर, खैराबाद, अवध के साथ मैलानी से लेकर लखनऊ तक रेल यात्रा के दौरान मुसाफिरों के साथ आम नागरिक लखनऊ में मजदूरी करने वाले लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले नौकरी पेशा लोगों और लखनऊ अस्पतालों में दिखाने जाने वाले लोगों को होने वाली परेशानियों से रूबरू कराते हुए डी आर एम साहब से सारी बातें मौखिक रूप से बताते हुए 4 मांग पत्र दिए।

क्या रही बच्चो कि मांगे

जिसमें बच्चों की पहली मांग लखनऊ उच्च शिक्षा प्राप्त करने जाने में मैलानी से लेकर लखनऊ तक सुबह के समय कोई ट्रेन नहीं है। इसलिए मैलानी से सुबह 4:00 बजे एक ट्रेन चलाकर खैराबाद अवध से यदि 6:45 बजे लखनऊ के लिए एक ट्रेन चला दी जाए जो 8:30 बजे मोहिबुल्लापुर पहुंचा दें। और इसी तरह एक ट्रेन मैलानी से 10:00 बजे चला कर सीतापुर होते हुए फैजाबाद 1:15 पर पहुंच जाए तो यह ट्रेनों से लखनऊ जाने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी और पढ़ाई करने के बाद यदि एक ट्रेन 3:00 बजे व 5:00 बजे चारबाग से चला दी जाए इससे सभी लोग मैलानी तक आसानी से अपने घर पहुंच जाएंगे।

जिसका सबसे ज्यादा फायदा जो मिडिल क्लास बच्चे लखनऊ में रहकर हॉस्टल की फीस और खाने का खर्चा वह नहीं कर सकते हैं उनको फायदा होगा जो बच्चे अपने मां बाप की अकेले देख ले करने वाले हैं वह शाम को लौट कर अपने वालदेन की देखरेख का सहारा बन सकते हैं।

पिछले 3 साल से हो रही थी मांग

इसी तरह दूसरे ज्ञापन में रेलवे स्टेशन के अल्लामा फजले हक रोड के पास पड़ी हुई एक छोटी सी रेलवे की जमीन पर पार्क बनाने की मांग भी हुई। सामने आई जानकारियों के अनुसार यह सभी बच्चे पिछले 3 साल पूर्व से गोरखपुर रेल महाप्रबंधक कार्यालय से लेकर लखनऊ के रेल प्रबंधक कार्यालय तक प्रार्थना पत्र देते चले आ रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप मौजूदा रेल प्रबंधक आदित्य कुमार ने सभी मांगों को गौर से सुना और उसके उपरांत यह पूछा की क्या सुबह के लिए लखनऊ आने और शाम को लखनऊ जाने के लिए कोई ट्रेन नहीं है,

जिस पर आरिफ खान ने बताया लखनऊ के लिए पहली ट्रेन सुबह 9:00 बजे और लखनऊ से वापसी के लिए आखरी ट्रेन 1:00 बजे है यह सुनने के बाद रेल प्रबंधक ने बच्चों से उनकी सभी मांगों पर जिसमें खैराबाद से 6:45 पर दूसरी ट्रेन 1:15 पर चलाने के साथ वापसी के लिए दोपहर 3:00 और शाम 5:00 बजे के आसपास मैलानी से लखनऊ और लखनऊ से मैलानी तक चलाने का आश्वासन दिया।

साथ ही उन्होंने कहा कि आपकी मांगों को मैंने गंभीरता पूर्वक सुना और पढ़ा भी है आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा है लौटते समय बच्चे बड़े गदगद नजर आए । ज्ञापन देने वालों में नदीम हसन खाना अफरीदी के साथ खैराबाद अवध की तरफ से का शान खान अरहान खान अनन्य मिश्रा हुरिया फातिमा खान ज्योति यादव उपस्थित थे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button