ज्ञानवापी मस्जिद: कुएं के अंदर मिला ‘शिवलिंग’, कोर्ट ने जगह सील करने का दिया आदेश !

ज्ञानवापी मस्जिद में कुएं के अंदर मिला 'शिवलिंग' जिसके बाद वाराणसी कोर्ट ने इलाके को सील करने का आदेश दिया हैं।

वाराणसी में ज्ञानवापी-शृंगार गौरी मामला इन दिनों चर्चा में हैं। हालांकि आज वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम आज पूरा हो गया हैं। कल यानी रविवार को भी सर्वे का काम चला और आज सर्वे के तीसरे दिन सर्वे का काम संम्पन्न हो गया हैं। इस दौरान हिंदू पक्ष ने वहां पर शिवलिंग मिलने का दावा किया है। इस दावे पर वाराणसी कोर्ट ने शिवलिंग मिलने वाली जगह को तुरंत सील करने का आदेश दिया है।

ज्ञानवापी मस्जिद: सर्वे को रोके जाने की याचिका पर SC इस दिन करेगी सुनवाई !

हिंदू याचिकाकर्ता ने कहा :
बता दें, ज्ञानवापी मस्जिद मामले में एक हिंदू याचिकाकर्ता, सोहन लाल आर्य ने दावा किया है कि, समिति को परिसर में एक शिवलिंग मिला। मस्जिद के सर्वेक्षण के लिए अदालत आयोग के साथ गए आर्य ने बताया कि, उन्हें “निर्णायक सबूत” मिले हैं। उन्होंने यह भी दावा किया कि, “शिवलिंग…जिसकी नंदी प्रतीक्षा कर रही थी… जैसे ही चीजें स्पष्ट हुईं, मस्जिद परिसर में ‘हर हर महावदेव’ के नारे गूंजने लगे।” वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अदालत द्वारा अनिवार्य वीडियोग्राफी सर्वेक्षण के आज तीसरे दिन संपन्न होने के बाद यह सामने आया।

आपत्तियों के बावजूद सर्वेक्षण जारी:
मस्जिद अधिकारियों की आपत्तियों के बावजूद सर्वेक्षण जारी रखने के वाराणसी सिविल कोर्ट के आदेश के अनुसार सर्वेक्षण किया गया था। सर्वेक्षण के समापन के बाद, वाराणसी की अदालत ने वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा को आदेश दिया, “जहां शिवलिंग पाया गया था, उस क्षेत्र को सील करने और लोगों को उस स्थान पर जाने से रोकने के लिए।” कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि, सील किए गए इलाके की सुरक्षा की जिम्मेदारी डीएम, पुलिस आयुक्त और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कमांडेंट वाराणसी की होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button