आधार कार्ड की जारी एडवाइजरी को सरकार की ‘ न ‘ !

सरकार ने UIDAI ने आधार संख्या को शेयर करने की सामान्य प्रक्रियाओं के बारे में परामर्श देने के लिए ये प्रेस रिलीज जारी की थी

आधार कार्ड ( Aadhar card ) से जुड़ी नई एडवाइजरी को जारी करने के अभी 12 घण्टे भी पूरे नहीं हुए की सरकार की तरफ से इसे इसे तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया गया है। और इसे एक सामान्य गतिविधि बताया गया है।

एडवाइजरी वापस लेने का कारण

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्यागिकी मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की लेटेस्ट एडवाइजरी को तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है। तो वहीं इसके गलत अर्थों में समझे जाने की संभावना को देखते हुए सरकार ने दोबारा फैसला किया है। आज सरकार ने UIDAI ने आधार संख्या को शेयर करने की सामान्य प्रक्रियाओं के बारे में परामर्श देने के लिए ये प्रेस रिलीज जारी की थी।

आधार को बताया पूर्णता सुरक्षित

सरकार ने आम लोगों को फिर से भरोसा दिलाते हुए कहा है कि Aadhaar से पहचान का इकोसिस्टम पूरी तरह सुरक्षित है। साथ ही कार्ड धारक की पहचान और निजता की सुरक्षा के लिए इसमें पर्याप्त सुरक्षा फीचर्स दिए गए हैं।

क्या होता है मास्क्ड आधार

मास्क्ड आधार कार्ड में आपको बता दें की इसमें 12 डिजिट की पूरी आधार संख्या नहीं दिखाई देती है। इसमें केवल आधार संख्या के सिर्फ आखिरी चार अंक ही दिखाई देते हैं। साथ ही इसे आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार ने बताई वजह

केंद्र सरकार रखा कहना है की लोगों को किसी संस्थान को आधार कार्ड की फोटोकॉपी नहीं देना चाहिए। इससे आपकी आईडी का गलत इस्तेमाल हो सकता है। उसके स्थान पर आप मास्क्ड आधार का उपयोग कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button