अग्निपथ योजना में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, आप भी जानिये !

केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना के तहत तैयारी करने वाले युवाओं के एक खुशखबरी के तहत अब नयी कोचिंग की सुविधा का ऐलान हरियाणा सरकार ने किया है।

केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना के तहत तैयारी करने वाले युवाओं के एक खुशखबरी के तहत अब नयी कोचिंग की सुविधा का ऐलान हरियाणा सरकार ने किया है। बता दें कि अग्निपथ स्कीम के तहत थल सेना, नौ सेना और वायु सेना में भर्ती होने के इच्छुक युवाओं को तैयारी करने वाले युवाओं को अब फ्री कोचिंग की सुविधा मिलने वाली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार को इसकी जानकारी दी गयी है कि 11 वीं क्लास में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को एक नया ऑप्शन चुनने का मौका मिलेगा। बताया जा रहा है शुरआती दिनों में राज्य के 200 स्कूलों में 50-50 स्टूडेंट्स के बैच के जरिये ही अग्निपथ योजना को लेकर कोचिंग की सुविधा दी जायेगी।

हरियाणा सरकार ने फ्री कोचिंग का किया ऐलान

आपको बता दें कि सालाना 1.80 लाख रुपये आय वाले परिवारों के बच्चों के लिए ही फ्री में कोचिंग की सुविधा प्राप्त होगी। वर्तमान समय में हरियाणा सरकार के तहत मिल रहे सरकारी योजनाओं के लाभ पर ही अग्निवीर की कोचिंग दी जाएगी। बता दें कि कोचिंग के लिए स्टूडेंट्स से एक भी रुपये नहीं लिया जाएगा। ये पूरी तरह से फ्री सुविधा होगी।

इस भर्ती की प्रक्रिया को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और वायुसेना ट्रेनिंग कमांड, मुख्यालय बेंगलुरू के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के बीच बैठक हुई है।

Physical and Academic के भी कोर्स शामिल

बता दें कि इस बैठक के बाद ही कोचिंग का फैसला किया गया है। बताया जा रहा इस फ्री कोचिंग की सुविधा में अलग-अलग लेवल पर ट्रेनिंग कोर्सेज भी कराये जायेंगे। जिसमें फिजिकल और अकेडमिक (Physical and Academic) दोनों तरह के कोर्स शामिल किये गये हैं।

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि फिजिकल ट्रेनिंग(Physical Training) के लिए जिला सैनिक बोर्ड और आर्मी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और रिक्रूटिंग (Army Training Institute and Recruiting) ऑफिस का हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स को सैनिकों को वरीयता प्राप्त होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button