अगर चाहिए अच्छे बाल तो अपनी डाइट का रखे ख़ास ख्याल

लड़कियां अपने बालो का बहुत ख्याल रखती है। कहा जाता है की लम्बे बाल लड़कियों की खूबसूरती होते है ।बाल ही हमारे लुक में चार चाँद लगाते है

बाल (hair) इंसान को खूबसूरत बनाते है। लड़कियां अपने बालो का बहुत ख्याल रखती है। कहा जाता है की लम्बे बाल लड़कियों की खूबसूरती होते है ।बाल ही हमारे लुक में चार चाँद लगाते है। लम्बे और घने बालो के लिए लड़कियां अपने बालो का बहुत ज़्यादा ख्याल रखती है। आज कल तो मार्किट में बहुत सारे ऐसी चीज़ें आगयी है। जिससे आप मिंटो में अपने बाल लम्बे कर सकते है। लेकिन वो नकली बाल होते है।

Related Articles

महिला और पुरुष दोनों ही परेशान है

बाल झड़ने की समस्या से महिला और पुरुष दोनों ही परेशान है। दोनों में ही गंजेपन की समस्या देखी जा रही है। उम्र से पहले ही लोगो के बाल सफ़ेद हुए जा रहे है। बालो की ग्रोथ रुक जा रही है। इन समस्यों का इलाज बहुत महंगा है। हर इंसान इसका इलाज नहीं करवा सकता है।

बाल झड़ने की वजह

 

लोगो में आज कल बाल झड़ने की परेशानी आम हो गयी है। हर दूसरा इंसान अपने बाल झड़ने से परेशान है। बाल झड़ने के कई वजह होती हैं। जैसे धूल, गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल समेत जेनेटिक्स भी शामिल हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, एक खास तरह की डाइट या फूड्स खाने से हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है। हेयर फॉल से बचने के लिए इन फूड्स का सेवन बंद कर देना चाहिए।

बाल झड़ना एक नेचुरल प्रोसेस

आमतौर पर कंघी करते या बाल धोते वक़्त गिरने वाले बाल आम बात हैं। जब बाल एक बड़े हिस्से में गिरने लगे या फिर गंजेपन के स्पॉट दिखाई देने लगे। तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। प्रदूषण, धूल, गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल, कैमिकल वाले प्रोडक्ट का अधिक प्रयोग, तनाव आदि। हेयर फॉल का मुख्य कारण हो सकते हैं.। इनसे बालों का झड़ना, रूसी, दोमुंहे बाल और अनहेल्दी बाल जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button