गर्मियों में होने वाली टैनिंग से ऐसे पाएं निजात !

चिलचिलाती धूप से होने वाली टैनिंग से बचने के लिए अपनायें ये तरीका, अपने आपको प्राकृतिक तरीके से बचाये .....

गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप अक्सर स्किन को टैन कर देती है, जिससे स्किन डल और रूखी नजर आती है। हम हजार कोशिश कर ले लेकिन हमें किसी न किसी काम से धूप में बाहर जाना ही पड़ता है, और बाहर गए इसका मतलब टैनिंग तो होगी ही। हमारी त्वचा काफी नाजुक होती है और इसके ज्यादा देर सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से टैनिंग की समस्या पैदा होती है।

चिलचिलाती धूप और रेडिएशन की वजह से स्किन में नमी कम हो जाती है, जिसकी वजह से स्किन रूखी, और बेजान हो जाती है. स्किन का रंग नॉर्मल से ज्यादा काला हो जाता है. सूरज की गर्मी और एयर पॉल्यूशन की वजह से चेहरे पर कील मुहांसे, काले दाग की समस्या आम हो जाती है।

टैनिंग कि स्थिति :
टैनिंग दो स्थितियों में होती है, पहली तुरंत होने वाली टैनिंग जो सुबह-सुबह सूरज की रोशनी के लगातार संपर्क में आने से होती है और दूसरी तरह की टैनिंग तब होती है, जब हम बहुत दिनों बाद अचानक धूप के संपर्क में आते हैं। दोनों ही स्थितियों में आपको बचना चाहिए। पहली चीज आप यह कर सकती हैं कि अपने आपको प्राकृतिक तरीके से बचा कर रखें। इसके लिए टोपी, धूप का चश्मा आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरा केमिकल बचाव यानी बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन और लोशन का प्रयोग।

अब सबसे बड़ा सवाल है की टैनिंग से निजाद कैसे पाए। तो बाजार में हमें काफी प्रोडक्ट्स मिल जाते है जो टैनिंग को हटाने की बात करते है लेकिन उनके साइड इफेक्ट्स भी काफी होते है ये हम और आपको काफी अच्छे से पता होगा। आपको हम कुछ घरेलू नुश्खे बताते है जो आपकी स्किन को फयदा भी पहुचाएंगे और उसके साइड इफेक्ट्स भी न के बराबर होंगे। .

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button