2024 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश किस सीट से लड़ेंगे चुनाव? सपा अध्यक्ष ने किया घोषित

समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी अभी से...

समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। आज यानी गुरुवार (24 नवंबर) को अखिलेश ने लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान किया। सपा प्रमुख ने कहा है कि वह 2024 का चुनाव कन्नौज लोकसभा सीट से लड़ेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक मैनपुरी लोकसभा सीट से उपचुनाव में डिंपल यादव के मैदान में उतरने के बाद अखिलेश यादव ने कन्नौज सीट को लेकर पूछे गए एक सवाल पर कहा, ‘मैं खाली बैठा हूं, मैं क्या करूंगा? चुनाव लड़ूंगा।’ हमारा काम चुनाव लड़ना है।” सपा प्रमुख ने आगे कहा कि जहां से पहली बार चुनाव लड़े थे वहीं से चुनाव लड़ेंगे। वैसे चुनाव में क्या करना है यह पार्टी तय करेगी। डिंपल यादव कन्नौज की सीट से सांसद रह चुकी हैं।

पहली बार यहीं से लड़े थे चुनाव

गौरतलब है कि अखिलेश यादव ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत कन्नौज लोकसभा सीट से की थी, जहां से वे साल 2000 में हुए उपचुनाव में सांसद चुने गए थे। इसके बाद अखिलेश ने 2004 में फिर से यहां से लोकसभा चुनाव जीता और 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की। तीसरी बार 2009 में। 2012 में अखिलेश यादव यूपी के सीएम बने, जिसके बाद उन्होंने कन्नौज लोकसभा सीट छोड़ दी। इसके बाद अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव 2012 में कन्नौज सीट से निर्विरोध सांसद चुनी गईं और 2014 में उन्होंने दोबारा इस सीट पर जीत हासिल की, लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सपा के हाथ से यह सीट छीन ली।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button