मजदूर के बेटे से अमेरिकी देश के राष्ट्रपति तक, पढ़ें NRI समिति के मुख्य अतिथि की कहानी !

एनआरआई समिति के मुख्य अतिथि चंद्रिका प्रसाद संतोखी के संघर्षों की कहानी बेहद प्रेरक है। देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में आयोजित 17वें....

एनआरआई समिति के मुख्य अतिथि चंद्रिका प्रसाद संतोखी के संघर्षों की कहानी बेहद प्रेरक है। देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में आयोजित 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दूसरे दिन पीएम मोदी आज यानी सोमवार को कार्यक्रम को संबोधित किया हैं, जिसमें 70 देशों के प्रवासी भारतीयों ने हिस्सा लिया। सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी को समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

चंद्रिका प्रसाद संतोखी का जन्म 3 फरवरी, 1959 को लेलीडॉर्प, सूरीनाम में हुआ था, चंद्रिका प्रसाद संतोखी के पूर्वज बिहार के थे। पिछले साल प्रवासी दिवस पर राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद ने इस कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित किया था। उन्होंने ‘का हाल बा’ कहकर अपने भाषण की शुरुआत की, इस भाव ने भारतीयों का दिल जीत लिया। उनके पिता बिहार से एक मजदूर के रूप में सूरीनाम आए और बंदरगाह पर काम किया। वहीं, उसकी मां एक दुकान पर काम करती थी। उनके नौ भाई-बहन हैं।

1978 में, चंद्रिका प्रसाद को एपेलडॉर्न में नीदरलैंड पोलिटिया अकादमी में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति मिली। उन्होंने 1982 में एप्लाइड रिसर्च में ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने नीदरलैंड की पुलिस अकादमी में चार साल तक ट्रेनिंग ली। 1982 में वे सूरीनाम लौट आए और पुलिस विभाग में नौकरी करने लगे। 1989 में उन्हें अपने काम के लिए पहचान मिली, फिर उन्हें राष्ट्रीय आपराधिक जांच विभाग के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया और दो साल बाद 1991 में वे पुलिस विभाग के मुख्य आयुक्त बने।

चंद्रिका प्रसाद संतोखी ने 2005 में न्याय और पुलिस मंत्री के रूप में कार्य किया और 2011 में प्रगतिशील सुधार पार्टी (Progressive Reform Party) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला। इसके बाद 19 जुलाई 2020 को उन्होंने शादी कर ली। पिछले साल जुलाई में नेशनल असेंबली का चुनाव हुआ पूर्व न्याय मंत्री संतोखी सूरीनाम के राष्ट्रपति के रूप में निर्विरोध चुने गए।

चंद्रिका प्रसाद संतोखी जब लैटिन अमेरिकी देश सूरीनाम के राष्ट्रपति चुने गए तो उन्होंने अंग्रेजी की जगह संस्कृत भाषा में शपथ ली, यह पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गया। सूरीनाम 6 लाख लोगों का देश है, कुल जनसंख्या में से 27.4 प्रतिशत भारतीय मूल के हैं। राष्ट्रपति संतोखी की पार्टी भारतीय समुदाय का प्रतिनिधित्व करती है और उनकी पार्टी को कभी यूनाइटेड हिंदुस्तानी पार्टी कहा जाता था।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button