फॉक्सकॉन को चीन की जीरो-कोविड नीति के कारण करना पड़ रहा Chaos का सामना !

मध्य चीन के हेनान प्रांत में दुनिया के सबसे बड़े आईफोन कारखाने Zhengzhou Plant में पिछले दो महीनों में एप्पल के सबसे बड़े

मध्य चीन के हेनान प्रांत में दुनिया के सबसे बड़े आईफोन कारखाने Zhengzhou Plant में पिछले दो महीनों में एप्पल के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता को अव्यवस्था का सामना करना पड़ा है। Foxconn के Zhengzhou Plant, जो पहले 200,000 से अधिक श्रमिकों को रोजगार देता था, नवंबर से हिंसक श्रमिकों के विरोध का सामना कर रहा है।

अधिकांश कर्मचारियों ने क्षेत्र छोड़

Foxconn में अराजकता के पीछे चीन की flawed zero-covid पालिसी प्रतीत होती है। यह वायरस और उसके बाद के संकट को संभालने में राज्य की अक्षमता है जिसने अंततः इस स्थिति को जन्म दिया है।, चीन ने अभूतपूर्व आर्थिक परिणामों का सामना किया है, जिसने दुनिया भर में तरंग प्रभाव पैदा किया है, अंततः वैश्विक अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहा है।

अक्टूबर में फॉक्सकॉन द्वारा जॉब ड्राइव आयोजित करने के बाद इसकी शुरुआत हुई, क्योंकि देश से निपटने के लिए प्रबंधन द्वारा अपनाए गए क्रूर तरीकों के डर से फॉक्सकॉन के अधिकांश कर्मचारियों ने क्षेत्र छोड़ दिया।

वादे केवल लालच देने की रणनीति साबित हुए

Zhengzhou प्लांट को 1,00,000 से अधिक नए आवेदन प्राप्त हुए। नए श्रमिकों को कार्य परिदृश्य से परिचित होने के बाद विरोध शुरू हुआ, जो नए काम पर रखे गए श्रमिकों को 30 कार्य दिवसों के बाद 3,000 युआन का बोनस और 60 दिनों के बाद 3,000 युआन के बोनस का भुगतान करने के लिए किए गए वादों से भिन्न था।

हालांकि, वादे केवल लालच देने की रणनीति साबित हुए, क्योंकि जानकारी के अनुसार, कारखाने में पहुंचने पर श्रमिकों को सूचित किया गया था कि बोनस का भुगतान बहुत बाद में किया जाएगा।

जिसके बाद नए कर्मचारियों ने प्रबंधन के खिलाफ विरोध करने में देर नहीं की। हिंसक विरोध के विरोध में, फॉक्सकॉन ने अपने कर्मचारियों को दो महीने का वेतन ($1400) दिया और उन्हें जाने के लिए कहा। फॉक्सकॉन में विरोध के परिणामस्वरूप, Apple को iPhone की बिक्री में प्रति सप्ताह लगभग $1 बिलियन का नुकसान हुआ। कंपनी अब चीन से प्रोडक्शन वापस लेने पर विचार कर रही है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button