# FITNESS : लिवर को रखना है फिट, ये ट्रिक रहेगी हिट !

आपके शरीर में लीवर ही एकमात्र ऐसा अंग है जो खुद को साफ करता है। हम जो कुछ भी खाते या पीते हैं वह हमारे लीवर द्वारा डिटॉक्सीफाई होता है।

हम अपनी त्वचा को चमकदार बनाने या अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हमेशा अपने आहार में रुचि रखते हैं। लेकिन क्या हमने कभी स्वस्थ लीवर (Liver)बारे में सोचा है? शायद नहीं लेकिन अब हमारे शरीर के इस महत्वपूर्ण अंग के बारे में सोचने का समय आ गया है। अच्छा पोषण आपके लीवर को सामान्य और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

स्वस्थ लीवर के लिए अच्छे खाद्य पदार्थ

आपके शरीर में लीवर ही एकमात्र ऐसा अंग है जो खुद को साफ करता है। हम जो कुछ भी खाते या पीते हैं वह हमारे लीवर द्वारा डिटॉक्सीफाई होता है। इसलिए अपने लीवर को फिट रखने के लिए संतुलित, लीवर के अनुकूल आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपके लीवर को प्राकृतिक रूप से शुद्ध करने में मदद करते हैं –

Related Articles

नींबू

ऐसा कहा जाता है कि नींबू के रस के साथ एक गिलास गर्म पानी लिवर डिटॉक्सिफायर का काम करता है।

एवोकाडो

एवोकाडो इस आधुनिक दुनिया का सुपरफूड है। इसमें विभिन्न विटामिन, खनिजों की अच्छी मात्रा होती है जो लीवर के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करती है। इसमें ग्लूटाथियोन नामक एक अद्वितीय एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने में मदद करता है।

हरे पत्ते वाली सब्जियां

हरियाली आपके स्वास्थ्य के लिए हमेशा बेहतर होती है! पालक, केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए, सी, के और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो रक्त को शुद्ध करने में मदद करती हैं।

 

 हल्दी

हल्दी सबसे शक्तिशाली मसाला है जो लीवर की क्षति से रक्षा करके और स्वस्थ लीवर कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करके स्वस्थ लीवर को बनाए रखने में मदद करता है। यह पित्त के प्राकृतिक उत्पादन को भी बढ़ाता है। हल्दी लीवर में वसा के संचय को भी रोकती है, एक ऐसी समस्या जो फैटी लीवर, लीवर सिरोसिस जैसी स्थितियों को जन्म दे सकती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button