Pakistan’s 1st Hindu woman DSP: पकिस्तान में पहली हिन्दू महिला बनी पुलिस अधीक्षक !

पाकिस्तान एक पुरुष प्रधान समाज वाला देश है जहां महिलाओं के लिए पुलिस बल जैसे "मर्दाना" माने जाने वाले विभाग में शामिल होना मुश्किल है

पाकिस्तान एक पुरुष प्रधान समाज वाला देश है जहां महिलाओं के लिए पुलिस बल जैसे “मर्दाना” माने जाने वाले विभाग में शामिल होना मुश्किल है।पर अब हम आपको एक ऐसी लड़की की खबर देने जा रहे है जो पाकिस्तान जैसे मुस्लिम राष्ट्र में पहली हिन्दू पोलिश उप अधीक्षक पर नियुक्य होंगी।आपको बता दे पाकिस्तान जैसी मुस्लिम देश में हिन्दू अल्पसंख्या के श्रेणी में आते है। और अकसर वहां हिंदुंओ को किसी न किसी तरह से प्रताड़ित करने की खबरे भी लगातार सामने आती रहती है उसके बावजूद एक हिन्दू लड़की का ऐसे देश में एक आधिकारिक पोस्ट पर होना बहुत मायने रखता है।

सिंध की रहने वाली है पकिस्तान की हिन्दू अधिकारी

पकिस्तान की हिन्दू पोलिश अधिकारी का नाम मनीषा रोपेटा है वह सिंध प्रांत के जैकोबाबाद के एक मध्यमवर्गीय हिन्दू परिवार की लड़की है।मनीषा का कहना है की उन्होंने बचपन से एक ऐसा समाज देखा है ,जहां लड़कियों से कहा जाता है कि अगर वे शिक्षित होना चाहती हैं और काम करना चाहती हैं तो यह केवल शिक्षक या डॉक्टर के रूप में हो सकती है।”” उनके अनुसार महिलाएं समाज में सबसे अधिक उत्पीड़ित हैं इन्ही सब को देखते हुए उन्होंने महिला रक्षक बनने का फैसला लिया।

परिवार ने दिया साथ

मनीषा को फिलहाल प्रशिक्षण के लिएअपराध प्रभावित ल्यारी इलाके में तैनात किया जा सकता है । मनीषा के परिवार में उनकी तीन अन्य बहने भी है जो कि सभी डॉक्टर है साथ ही मनीषा का भाई भी मेडिकल की पढाई कर रहा है। मनीषा के पीता का जब वह 13 साल की थी तभी निधन हो गया था उसके बाद उनकी माँ ने ही सभी बच्चो को पाला। पकिस्तान की पहली हिन्दू पुलिस अधीक्षक बनी मनीषा नेलोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में16वां स्थान हासिल प्राप्त किया।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button