Fraud Report: बिजली बिल संशोधन के धांधली में महाराजगंज के एक्सईएन समेत पांच पर एफआईआर, निलंबित करने की बात आई सामने !

लखनऊ बिजली बिल संशोधन में धांधली के आरोप में महाराजगंज में तैनात एक एक्सईएन, एक एसडीओ और तीन कार्यकारी सहायकों के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

लखनऊ बिजली बिल संशोधन में धांधली के आरोप में महाराजगंज में तैनात एक एक्सईएन, एक एसडीओ और तीन कार्यकारी सहायकों के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम देवराज ने सभी को निलंबित भी कर दिया है। आरोपियों पर बिल संशोधन के हवाले से उपभोक्ताओं से 3.62 लाख रुपये कम वसूलने का आरोप है।

अधीक्षण अभियंता ने दर्ज कराया मुकदमा 

पांचों आरोपी महाराजगंज जिले में तैनात हैं। अधिशासी अभियंता हरिशंकर, उप खंड अधिकारी ईश्वर शरण सिंह, कार्यकारी सहायक अविनाश मणि पांडेय, राज कपूर और रुद्रप्रताप पांडेय के खिलाफ अधीक्षण अभियंता महाराजगंज ने कोतवाली महाराजगंज में मुकदमा दर्ज कराया है।

धांधली की शिकायतें पर मिलने पर हुई जाँच

बिल संशोधन में धांधली की शिकायतें पर मिलने पर पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम. देवराज ने द्विसदस्यीय जांच समिति का गठन करते हुए जांच का आदेश दिया था। जांच समिति की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि किसी भी बिल के संशोधन में विभागीय उप खंड अधिकारी और अवर अभियंता की रिपोर्ट नहीं ली गई। उपभोक्ता द्वारा पार्ट पेमेंट किए जाने में सरचार्ज की गणना नियमों के मुताबिक नहीं की गई। कई उपभोक्ताओं के मीटर बदलने और नये मीटर लगाने की सीलिंग का संज्ञान ठीक से नहीं लिया गया। उपभोक्ता की प्रतिमाह विद्युत खपत बहुत ही कम पाई गई।

निष्कर्ष दिया है कि बिल संशोधन से पूर्व उपभोक्ता परिसर की विभागीय उप खंड अधिकारी और अवर अभियंता की रिपोर्ट लगनी चाहिए थी। उपभोक्ताओं के आरसी, डीसी के मद में जमा की गई धनराशि को भी उपभोक्ताओं के बीजकों में से घटाया गया है, जबकि इस धनराशि का मद अलग है। इस मामले में उपभोक्ता को अनुचित लाभ दिया गया है। पांचों आरोपियों की संलिप्तता बताते हुए उपभोक्ताओं से 3 लाख 62 हजार 355 रुपये कम वसूलने की पुष्टि जांच में हुई है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button