LDA: व्यावसायिक सम्पत्तियों के निस्तारण के लिए एलडीए में बनेगा ‘फेलिसिटेशन काउंटर’ !

LDA ने अपनी विभिन्न योजनाओं में प्राइम लोकेशन पर स्थित व्यावसायिक भूखण्ड को बिक्री के लिए लांच किया है। इसमें माॅल, मल्टीप्लेक्स, ग्रुप हाउसिंग, सिटी क्लब, नर्सिंग होम व स्कूल-काॅलेज आदि खोलने के लिए उपयुक्त भूखण्ड शामिल हैं।

LDA ने अपनी विभिन्न योजनाओं में प्राइम लोकेशन पर स्थित व्यावसायिक भूखण्ड को बिक्री के लिए लांच किया है। इसमें माॅल, मल्टीप्लेक्स, ग्रुप हाउसिंग, सिटी क्लब, नर्सिंग होम व स्कूल-काॅलेज आदि खोलने के लिए उपयुक्त भूखण्ड शामिल हैं। लखनऊ विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष/मण्डलायुक्त डाॅ0 रोशन जैकब व उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने गुरूवार को प्रमुख निवेशकों के साथ बैठक करके व्यावसायिक सम्पत्तियों की बुकलेट को लांच किया। इस दौरान स्टेक होल्डर्स के समक्ष सम्पत्तियों का प्रेजेन्टेशन देते हुए उन्हेें निवेश करने के लिए प्रेरित किया गया।

LDA अध्यक्ष/मण्डलायुक्त डाॅ0 रोशन जैकब ने निवेशकों के साथ की बैठक

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि व्यावसायिक सम्पत्तियों की ई-नीलामी में सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से निवेशकों के साथ सीधा संवाद स्थापित किया गया। इसमें निजी विकासकर्ता, होटल/माॅल/मल्टीप्लेक्स उद्योग, पेट्रोल पम्प कंपनियों व शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधि आदि शामिल रहे। बैठक में निवेशकों के समक्ष प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं में रिक्त ग्रुप हाउंसिंग, शाॅपिंग माॅल/मल्टीप्लेक्स, होटल, सिटी क्लब, पेट्रोल पम्प, स्कूल, टेक्निकल एजुकेशन भूखण्ड, नर्सिंग होम, फैसेल्टीज, कन्वीनिएंट शाॅप एवं मिश्रित भू-उपयोग की सम्पत्तियों का प्रेजेन्टेशन दिया गया।

ई-नीलामी में लगायी गयी प्राधिकरण की व्यावसायिक सम्पत्तियों की बुकलेट को किया गया लांच

इस दौरान मण्डलायुक्त डाॅ0 रोशन जैकब ने निर्देश दिये कि व्यावसायिक सम्पत्तियों की जानकारी देने व अन्य सम्बंधित कार्यों को सम्पादित करने के लिए प्राधिकरण भवन में एक फेलिसिटेशन काउंटर बनाया जाए। इसके अतिरिक्त ई-नीलामी में लगाये गए समस्त भूखण्डों पर बोर्ड लगाया जाए, जिसमें सम्पत्ति का पूरा विवरण उसकी दर सहित अंकित हो। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि ई-नीलामी में लगाये गए भूखण्डों के आस-पास अगर किसी प्रकार का अतिक्रमण हो, तो उसे तत्काल प्रभाव से अभियान चलाकर हटाया जाए। इस मौके पर मण्डलायुक्त द्वारा निवेशकों से भी उनके सुझाव मांगे गए और इन पर कार्यवाही के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

ई-नीलामी में ऐसे ले सकते हैं भाग

प्राधिकरण के सचिव पवन कुमार गंगवार ने निवेशकों को जानकारी देते हुए बताया कि व्यावसायिक भूखण्डों की ई-नीलामी दिनांक 17.10.2022 को की जाएगी। इसमें भाग लेने के लिए दिनांक 01.09.2022 से 10.10.2022 तक पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) खोला गया है। ई-नीलामी में भाग लेने के इच्छुक व्यक्तियों कोे पंजीकरण कराने के लिए प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर लाॅगिन आईडी बनानी होगी। तत्पश्चात अपनी बनायी हुई आईडी से जिस सम्पत्ति की नीलामी में भाग लेना चाहते हैं, उसका चयन करना होगा। सम्पत्ति का चयन करने के उपरांत नियमानुसार टोकन मनी/ईएमडी की धनराशि जमा करने के लिए ई-चालान बनाकर अपने बैंक से आरटीजीएस अथवा नेट बैंकिंग के माध्यम से धनराशि जमा करके ई-नीलामी वाली तिथि को बोली लगायी जा सकती है।

इन योजनाओं में हैं भूखण्ड

उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि सीबीडी एवं सीजी सिटी (चक गंजरिया), गोमती नगर एवं गोमती नगर विस्तार, हरदोई रोड स्थित बसन्तकुंज योेजना, जानकीपुरम/जानकीपुरम विस्तार, कानपुर रोड योजना, शारदा नगर योजना (रजनीखण्ड), ऐशबाग इंडस्ट्रियल योजना व प्रियदर्शिनी योजना के कुल 95 व्यावसायिक भूखण्ड ई-नीलामी में लगाये गए हैं। इनमें 5.76 वर्ग मीटर से लेकर 26,328 वर्ग मीटर क्षेत्रफल तक के भूखण्ड शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button