LUCKNOW NEWS: छापा की सूचना पर भाग रहे जेसीबी की चपेट में आने से किसान की मौत !

 गुडंबा के कपासी गांव में गुरूवार देर रात करीब दो बजे तेज रफ्तार जेसीबी की चपेट में आए किसान छत्रपाल रावत (55) की मौत हो गई। हादसे में घायल छत्रपाल को ट्रामा सेंटर भेजा गया।

 गुडंबा के कपासी गांव में गुरूवार देर रात करीब दो बजे तेज रफ्तार जेसीबी की चपेट में आए किसान छत्रपाल रावत (55) की मौत हो गई। हादसे में घायल छत्रपाल को ट्रामा सेंटर भेजा गया। जहां शुक्रवार तड़के इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। हादसे के वक्त छत्रपाल खेत की रखवाली कर रहा था। वहीं बताया गया कि अवैध खनन की सूचना पर एसडीएम बीकेटी द्वारा छापा मारे जाने की सूचना पर चालक जेसीबी लेकर भाग रहा था। पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया है।

इलाज के दौरान हुई मौत

गुडंबा के बेलहा मजरा कपासी गांव निवासी छत्रपाल रावत का कपासी में अवध हॉस्पिटल के पास खेत है। मवेशियों से बचाने के लिए वह रात में खेत पर ही सोते हैं। मृतक के बेटे विवेक रावत के मुताबिक रोजाना कि तरह पिता छत्रपाल खेत पर गए हुए थे। रात करीब दो बजे कपासी के टोला गोयत्रीपुरवा निवासी चालक रंजीत कुमार जेसीबी तेज रफ्तार से भगाते हुए आ रहा था। उसने छत्रपाल को रौंद दिया। गंभीर रूप से घायल छत्रपाल को ट्रामा सेंटर ले जाया गया। जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

अवैध खनन का था मामला

ग्रामीणों के मुताबिक मृतक के खेत से कुछ दूरी पर बाबादीन के खेत में जेसीबी से खनन माफियाओं द्वारा अवैध खनन कराया जा रहा था। खनन ठेकेदार को एसडीएम बीकेटी व उनकी टीम द्वारा छापेमारी की सूचना मिली। सूचना पर जेसीबी चालक मौके से गाड़ी की लाइट बंद करके भागने लगा। जिससे खेत के किनारे सो रहे छत्रपाल जेसीबी की चपेट में आ गया। मृतक छत्रपाल के परिवार में तीन बेटे विवेक, अंकित व सचिन हैं।

एसडीएम बीकेटी गोविंद मौर्या ने हादसे के संबंध में कहा कि अवैध खनन की सूचना गुरूवार रात को मिली थी। लेकिन यह सूचना मानपुर लाला, सौरारा व खटैया गांव की थी। जहां उनकी टीम छापा मारने गई थी। पर, टीम पहुंचने की सूचना अवैध खनन करने वालों को लग गई थी। मिट्टी की खुदाई तो दिखी लेकिन कोई आदमी नहीं मिला। कपासी गांव में उनकी टीम न तो गई थी और न ही अवैध खनन की कोई शिकायत मिली थी। कपासी में किसान की दर्दनाक मौत पर उन्होंने जांच की बात कही है।

 

जेसीबी मालिक कुलदीप यादव को हिरासत में लिया

ग्रामीणों का आरोप है कि क्षेत्र के लगभग सभी गांवों में बड़े पैमाने पर अवैध खनन हो रहा है। खनन माफियाओं को स्थानीय पुलिस व प्रशासनिक अमले का संरक्षण मिला है। जिसके कारण शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं होती है। आये दिन जेसीबी से कोई न कोई वाहन चालक चोटिल हो रहा है। गांव की सड़के भी खनन की गाडिय़ों के कारण खस्ताहाल हो गई है।

प्रभारी निरीक्षक गुडंबा कुलदीप सिंह गौर के मुताबिक मृतक छत्रपाल के बेटे अंकित रावत की तहरीर पर जेसीबी चालक रंजीत कुमार के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। हादसे के बाद से वह फरार है। वहीं पुलिस ने जेसीबी मालिक कुलदीप यादव को हिरासत में लिया है। पूछताछ में कुलदीप ने बताया कि उसकी जेसीबी गोसाईंगंज में एक ठेकेदार द्वारा मांगे जाने पर रात को दो बजे जा रही थी। आशंका है कि रंजीत नींद में था। जिसके कारण हादसा हुआ। हादसे की सूचना मिलते ही कुलदीप अपने भाई जगदीप के साथ हादसा स्थल पहुंचे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button