Trending

74वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में मिस्र के राष्ट्रपति सिसी आज आएंगे भारत !

भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार मुख्य अतिथि के रूप में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी मंगलवार शाम करीब छह बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे।

भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार मुख्य अतिथि के रूप में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी मंगलवार शाम करीब छह बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे। यह पहली बार है कि मिस्र के राष्ट्रपति को भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। बुधवार को राष्ट्रपति भवन में सिसी का स्वागत किया जाएगा। मिस्र के राष्ट्रपति ने पहले अक्टूबर 2015 में तीसरे भारत अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए और सितंबर 2016 में राजकीय यात्रा पर भारत का दौरा किया था।

‘अतिथि देश’ के रूप में किया गया आमंत्रित

भारत और मिस्र इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष मना रहे हैं। 2022-23 में भारत की जी-20 की अध्यक्षता के दौरान मिस्र को भी ‘अतिथि देश’ के रूप में आमंत्रित किया गया है। उनका राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित अन्य लोगों से मिलने का कार्यक्रम है। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी मीडिया परामर्श के अनुसार जयशंकर के साथ वह राष्ट्रपति भवन में बैठक करेंगे। गणतंत्र दिवस परेड में मिस्र की सेना का एक सैन्य दल भी भाग लेगा।

सीसी 27 जनवरी को काहिरा लौट आएंगे।

सिसी राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा राष्ट्रपति भवन में “एट होम” स्वागत समारोह में शामिल होंगे। वे उपाध्यक्ष जगदीप धनखड़ के साथ भी बैठक करेंगे। वह भारत में कारोबारी समुदाय के साथ बातचीत करेंगे। सीसी 27 जनवरी को काहिरा लौट आएंगे।अतिथि गणमान्य व्यक्ति अपनी यात्रा के दौरान एक व्यापारिक कार्यक्रम में भारतीय व्यापार समुदाय के साथ बातचीत भी करेंगे।

भारत और मिस्र के बीच द्विपक्षीय व्यापार ने 2021-22 में 7.26 बिलियन डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की। आपको बताते चले भारत में मिस्र का आयात 3.52 बिलियन अमरीकी डॉलर था। 50 से अधिक भारतीय कंपनियों ने मिस्र के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 3.15 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश किया है, जिसमें रसायन, ऊर्जा, कपड़ा, परिधान, कृषि-व्यवसाय और खुदरा (chemicals, energy, textiles, apparel, agri-business and retail) शामिल हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button