इन सुपर फ़ूड को खाने से नहीं होगी कोई बीमारी, हो जायेंगे निरोग !

भोजन आपके समग्र स्वास्थ्य में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी फिटनेस आपके खान-पान पर निर्भर करती है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनमें...

भोजन आपके समग्र स्वास्थ्य में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी फिटनेस आपके खान-पान पर निर्भर करती है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनमें फाइबर या प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। हालांकि, विटामिन की मात्रा नगण्य है। वहीं, कुछ खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन मिनरल्स की मात्रा बहुत कम होती है। तो यहां कुछ सुपरफूड्स की सूची दी गई है जो आपके शरीर की सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

क्या है सुपरफूड :

एक सुपरफूड में ऐसे सभी खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जिनमें भारी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। सरल शब्दों में सुपरफूड्स में आपके शरीर को कम कैलोरी के साथ आवश्यक मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करने की शक्ति होती है। इसमें उच्च मात्रा में खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट सभी एक साथ होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। यहां सुपरफूड्स की सूची दी गई है।

ब्लूबेरी:

ब्लूबेरी में फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन के और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने और दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने में मदद करता है।

आंवला :

इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर, आयरन, कॉपर, अमीनो एसिड और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। आंवले में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। यह हमारे किडनी, लिवर और आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां:

पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां भी सुपरफूड मानी जाती हैं. ये विटामिन ए, सी, ई और के से भरपूर होते हैं। इसके साथ ही इनमें आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम भी होता है।

मछली:

सैल्मन और अन्य वसायुक्त मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है। मछली खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और दिल की धड़कन असामान्य होने का खतरा भी कम हो जाता है।

मेवे:

अखरोट और बादाम जैसे मेवे पौधे आधारित प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इनमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

बीज:

सूरजमुखी, कद्दू, चिया के बीज और अलसी के बीज सुपरफूड माने जाते हैं। आप इन्हें स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं। इन बीजों के सेवन से दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button