Weight Loss: सेब का सिरका खायें, अपना वजन मिनटों मे घटायें !

अध्ययनों के मुताबिक में यह बात सामने आ चुकी है कि सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) से वजन कम (Weight Loss) किया जा सकता है।

अध्ययनों के मुताबिक में यह बात सामने आ चुकी है कि सेब का सिरके(Apple Cider Vinegar) से वजन को कम (Weight Loss) किया जा सकता है। यदि आपका भी वजन अधिक है और अब तक एप्पल साइडर वेनेगर का इस्तेमाल नहीं किया तो आज से ही शुरू कर दें इसका इस्तेमाल करना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।

बता दें कि सेब का सिरका सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद (Apple Cider Vinegar Benefits) होता है। जानिये कैसे सेब के सिरके से वजन कम (Weight Loss) कर सकते हैं।

वजन कम करने में कैसे मदद करता है Apple Cider Vinegar

शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल होने की वजह से वजन बढ़ता है ऐसे में एप्पल साइजर वेनेगर शुगर (Apple Size Vinegar Sugar ) कम करता है। हमारे शरीर में फैट स्टोर करने का काम इंसुलिन हार्मोन (insulin hormone) करता है।

Apple Cider Vinegar इंसुलिन को टैप करने में हेल्प करता है। जिससे आपको वेट कम करने में मदद मिलेगी।

सेब का सिरका है कारगर

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आज हम आपको Apple Cider Vinegar के इस्तेमाल से वजन कम करने का आसान तरीका बतायेंगे। इससे डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, कई रिसर्च में ये सामने आ चुका है कि सेब का सिरका यानि Apple Cider Vinegar वजन कम (Weight Loss) बहुत कारगर सिद्ध माना जाता है।

वजन कम करने के अलावा एप्पल साइडर विनेगर से आपकी सेहत को कई दूसरे फायदे भी देखनें मिलते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर का अधिक सेवन न करें

एक्सपर्ट्स का मानना है कि इससे वजन घटे या न घटे, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से शरीर में कई हेल्थ प्रॉब्लम्स भी क्रिएट (health problems also created) कर सकता है। अगर आप भी डेली रूटीन (Daily routine)में एप्पल साइडर विनेगर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो एक बार इससे होने वाले नुकसानों को जान लेना आपके लिए बहुत जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button