# EARTHQUAKE : भारत के पड़ोसी देश में आया 6.0 तीव्रता का भूकंप !

अभी तक किसी के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है तो वहीं भूकंप के झटके रविवार सुबह 7:58 बजे महसूस किए गए।

भारत के पड़ोसी देश नेपाल में रविवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.0 मापी गई। भूकंप का केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडू से 147 किमी दूर पाया गया।

झटके रविवार सुबह 7:58 बजे महसूस किए गए

हालांकि अभी तक किसी के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप के झटके रविवार सुबह 7:58 बजे महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र काठमांडू से 147 किमी दक्षिण-पूर्व में पाया गया है। कृपया ध्यान दें कि आज रविवार है, छुट्टी है। इसलिए लोग अपने घरों में थे। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग तुरंत अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि भूकंप से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं

वहीं, नेपाल में भूकंप के झटकों का असर बिहार में भी देखने को मिला। बिहार में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। बिहार के सीमांचल के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भारत-नेपाल से सटे मधुबनी, समस्तीपुर, अररिया, कटिहार, सीतामढ़ी जिलों में सुबह 7.58 बजे हल्के झटके महसूस किए गए। हालांकि इससे किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे

नेपाल के नागरकोट में करीब 6 दिन पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई और किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ। पिछले साल सितंबर 2020 में भी नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे और इसकी तीव्रता 6.0 मापी गई थी।

इसका असर भारत में भी दिखाई देता है

सबसे बड़ी बात यह है कि जब नेपाल में भूकंप के झटके आते हैं, तो इसका असर भारत में भी दिखाई देता है और झटके बिहार के कई जिलों में भी महसूस किए जाते हैं।

भूकंप आने पर ये करें –
  • भूकंप के बाद अगर आप घर पर हैं तो फर्श पर बैठने की कोशिश करें।
  • अगर आपके घर में कोई टेबल या फर्नीचर है तो उसके नीचे बैठ जाएं और अपने सिर को हाथ से ढक लें।
  • भूकंप के दौरान घर के अंदर रहें और झटके बंद होने के बाद ही बाहर निकलें।
  • भूकंप के दौरान घर के सभी बिजली के स्विच बंद कर दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button