ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो घबराएं नहीं, आजमाएं ये घरेलू उपाय !

आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में बहुत से लोग तनाव से जूझ रहे हैं। गलत जीवनशैली के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है।

आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में बहुत से लोग तनाव से जूझ रहे हैं। गलत जीवनशैली के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। हमारे देश में हर 4 में से 1 व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, हर साल करीब 15 लाख लोग हाई ब्लड प्रेशर के कारण अपनी जान गंवा देते हैं। राष्ट्रीय राजधानी में हर 3 में से 1 व्यक्ति उच्च रक्तचाप का सामना कर रहा है। यह आंकड़ा राष्ट्रीय उच्च रक्तचाप के आंकड़े से लगभग 9% अधिक है।

रक्तचाप की समस्या शुरू होने से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। इससे ब्रेन स्ट्रोक, किडनी और आंखों को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। इतना ही नहीं, इससे मधुमेह भी हो सकता है। अपने बीपी को सामान्य रखने के लिए अपने आहार पर ध्यान देना जरूरी है। अगर किसी का बीपी अचानक बढ़ जाए तो आप इन घरेलू उपायों से इसका इलाज कर सकते हैं।

घरेलू उपचार के माध्यम से आयुर्वेद में निम्न रक्तचाप का इलाज कैसे करें |  चंडीगढ़ आयुर्वेद एवं पंचकर्म केंद्र

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के आयुर्वेदिक उपाय

आप रोजाना दूध का जूस ले सकते हैं. अर्जुन की छाल और दालचीनी को पानी में उबालकर पूरे दिन पियें। यदि आप पित्त बढ़ने के कारण उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं तो पानी, तरबूज, कद्दू, लौकी का जूस अधिक पियें। गुर्दे की बीमारी या बढ़ा हुआ क्रिएटिनिन भी रक्तचाप बढ़ने का कारण बन सकता है। ऐसी स्थिति में गोखरू का पानी पिएं। नीम और पिंपल के पत्तों का रस भी पियें। थायराइड की समस्या से भी बीपी बढ़ता है। इसके लिए धनिये का पानी पियें। मोटापा भी उच्च रक्तचाप का कारण बनता है। इसलिए वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले त्रिफला को पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को पी लें।

ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने के लिए डाइट चार्ट : Blood pressure control  diet chart

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए तत्काल उपचार

अगर आपका बीपी अचानक बढ़ जाए तो आप ये कुछ उपाय अपना सकते हैं। इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा, अपने सिर पर ठंडे पानी में भिगोया हुआ तौलिया रखें। इसके अलावा एक बाल्टी में गर्म पानी भरें और उसमें अपने पैर डुबोएं। एक सूती कपड़े में आइस पैक लपेटें और रीढ़ की हड्डी पर मालिश करें। मिट्टी की पट्टी को पेट पर कुछ देर तक रखना चाहिए। इससे बढ़ा हुआ बीपी भी कम हो जाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button