पाकिस्तान में बढ़ रहे गधे, जाने क्या होता है उनके साथ !

पाकिस्तान भारी आर्थिक संकट में है। उस देश में खाद्यान्न का उत्पादन सबसे नीचे है। लेकिन पाकिस्तान में एक उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है।

पाकिस्तान भारी आर्थिक संकट में है। उस देश में खाद्यान्न का उत्पादन सबसे नीचे है। लेकिन पाकिस्तान में एक उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है। यह जानकारी देश के आर्थिक सर्वेक्षण में दर्ज की गई है। ऐसा देखा गया है कि पड़ोसी देशों में धीरे-धीरे गधों की संख्या बढ़ती जा रही है। वित्त वर्ष 2022-23 में देशभर में गधों की संख्या 58 लाख यानी 58 लाख थी।

जो पिछले साल 57 लाख थी। पिछले साल यानी 2020-21 में यह संख्या 56 लाख थी। लेकिन अचानक पाकिस्तान गधों को लेकर इतना गंभीर क्यों है, आप ये सोच रहे हैं? दरअसल, पड़ोसी चीन को गधों की जरूरत है। उन्हें उपलब्ध कराने के लिए पाकिस्तान ने गधों के ‘उत्पादन’ और पालन-पोषण पर विशेष ध्यान दिया है।

Pakistan sees increase of donkeys by 100,000 within a year

पाकिस्तान से आयात करने की सोचने पर मजबूर

दुनिया में उत्पादित गधों की संख्या में पाकिस्तान तीसरे स्थान पर है। वहीं, चीन पहले स्थान पर काबिज है। लेकिन हाल ही में, चीन देश की मांग को पूरा करने में सक्षम नहीं रहा है। जितने गधों की जरूरत है, उतने गधों का उत्पादन नहीं हो रहा है, नतीजा यह हुआ कि चीन को पाकिस्तान से आयात करने की सोचने पर मजबूर होना पड़ा। पड़ोसी देशों ने उस मौके का फायदा उठाया। मन में यह सवाल आ सकता है कि चीन इतने गधों का क्या करता है?

News | Pakistan halts new plan to export donkeys | The Donkey Sanctuary

इसके लिए हमें गार्जियन मीडिया की 2019 की एक रिपोर्ट पर नजर डालनी होगी। वहीं से गधों के उपयोग का पता चलता है। गधे की खाल में जिलेटिन होता है। उस जिलेटिन का इस्तेमाल दवा बनाने में होता है। चीन में भी ऐसा ही होता है। गधे को मार दिया जाता है और उसकी चमड़ी को शरीर से अलग कर दिया जाता है। फिर त्वचा को अच्छी तरह उबाला जाता है और जिलेटिन लगाया जाता है।

File:The world's smallest donkeys available in Chitral Pakistan.JPG -  Wikimedia Commons

अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए इस गधे के उत्पादन पर जोर

वहीं दूसरी तरफ न्यूज मीडिया पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन 2022 में पाकिस्तान से गधे और कुत्ते आयात करने की बात कर रहा है। न्यूज मीडिया जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वरिष्ठ अधिकारी दिनेश कुमार ने पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्रालय और सीनेट की स्थायी समिति के बीच बातचीत के दौरान यह बात कही।

पंजाब राज्य के ओकारा जिले में 3000 एकड़ जमीन पर एक फार्म बनाया गया है। वहां गधे पैदा होते हैं। मूल रूप से पाकिस्तान ने देश की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए इस गधे के उत्पादन पर जोर दिया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button