#International Dog Day 2022: ‘Dogs’ इंसान के सबसे अच्छे दोस्त हैं, आप उनके प्यार और स्नेह का सम्मान करें !

दुनिया में जब भी वफादारी (Loyalty) की बात होती है तो सबसे पहले कुत्तों का नाम लिया जाता है।

दुनिया में जब भी वफादारी (Loyalty) की बात होती है तो सबसे पहले कुत्तों का नाम लिया जाता है। आप सभी लोग इस बात को अच्छी तरह जानते हैं कि, कुत्ते (Dogs) इंसान के सबसे अच्छे दोस्त (Friend) मानें जाते हैं। आपको उनके प्यार में कोई स्वार्थ (Selfishness) देखने को नहीं मिलेगा।

Dogs अपनेपन के लिये हैं ‘हकदार’

इस सिलसिले में आपको प्यार और उनके स्नेह का सम्मान करना चाहिए। बता दें कि आपको ये स्पेशल दिन सेलिब्रेट (Celebrate Special Day) करने के लिए हर साल ’26 अगस्त’ (August) को ‘अंतर्राष्ट्रीय डॉग डे’ (International Dog Day) मनाया जाता है।

आपको बता दें कि इसका उद्देश्य लोगों को कुत्तों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना ही नहीं, लोगों को जागरुक करना भी है। ऐसे में डॉग्स अपने प्यार और अपनेपन लिये के हकदार हैं।

‘दस वर्ष’ की उम्र ले लिया गोद

अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस की बुनियाद 2004 में ‘पेट लाईफस्टाइल एक्सपर्ट’ (Pet Lifestyle Expert) और ‘कोलीन पेज नामक पशु बचाव एडवोकेट डॉग ट्रेनर’ (Animal Rescue Advocate Dog Trainer named Colleen Page) के लेखक के जरिए पड़ी थी।

सूत्रों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस का आयोजन 26 अगस्त, 2004 को किया गया था। बताया जाता है, 26 अगस्त का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि आज के दिन पेज के परिवार ने अपना पहला कुत्ते को उसकी दस वर्ष की उम्र में गोद ले लिया था।

सूंघने की क्षमता मनुष्यों से 40 गुना है ज्यादा

आपको बता दें कि कुत्तों में सूंघने की क्षमता मनुष्यों से 40 गुना ज्यादा होती है। यही वजह है कि कुत्तों का इस्तेमाल ड्रग्स की पहचान, मर्डर केस की जांच (Identification of drugs, investigation of murder case) करने में किया जाता है। ऐसे में कुत्तों के कानों को नियंत्रित करने वाली 18 मांसपेशियां होती हैं। कुत्ते की उम्र 10 से 15 साल होती है लेकिन कहा जाता है कि, कुत्तों का दिमाग 2 साल के बच्चे जितना होता है।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button