क्या आप जानते हैं NTR के दादा रह चुके हैं CM, कर चुके हैं 300 से अधिक फ़िल्में !

जूनियर एनटीआर तेलुगु उद्योग के प्रसिद्ध अभिनेताओं में से एक हैं लेकिन क्या आप उनके दादा सीनियर एनटीआर के बारे में जानते हैं जिन्होंने 300...

जूनियर एनटीआर तेलुगु उद्योग के प्रसिद्ध अभिनेताओं में से एक हैं लेकिन क्या आप उनके दादा सीनियर एनटीआर के बारे में जानते हैं जिन्होंने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है। वह टॉलीवुड इंडस्ट्री के मेगास्टार थे। एनटी रामा राव साउथ सिनेमा के मशहूर राजनेताओं और सुपरस्टार्स में से एक हैं। उनके जन्मदिन पर एक नजर उनके दिलचस्प सफर पर।

300 से ज्यादा फिल्में कीं

एनटी रामाराव ने 300 से ज्यादा फिल्में कीं। उन्होंने कई फिल्मों की पटकथा भी लिखी है और फिल्म निर्माता के रूप में कई फिल्मों का निर्माण भी किया है। भारत सरकार ने रामाराव को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए वर्ष 1968 में पद्म श्री से सम्मानित किया। एनटीआर ने तेलुगु के अलावा तमिल और हिंदी फिल्में भी कीं।

17 बार निभाया कृष्ण का किरदार

रामा राव को पहचान कृष्णा का किरदार निभाने के बाद मिली। उन्होंने अपने करियर में 17 बार कृष्ण का किरदार निभाया। बाद में एनटीआर ने पौराणिक फिल्मों को छोड़ दिया और हीरोज में भूमिकाएं करना शुरू कर दिया। रामा राव ने अपने करियर में एक कलाकार, निर्देशक और निर्माता के रूप में काम किया। एनटी रामा राव ने बतौर अभिनेता अपने करियर की शुरुआत साल 1949 में तेलुगु फिल्म ‘मन देशम’ से की थी। इसके बाद साल 1961 में एनटी रामाराव ने फिल्म ‘सीताराम कल्याण’ से निर्देशन में कदम रखा। उन्होंने कई शानदार फिल्मों का निर्देशन किया। गौरतलब है कि उनकी आखिरी डायरेक्टोरियल वेंचर ‘सम्राट अशोक’ थी।

सफल करियर

एन टी रामाराव ने 1942 में शादी की। उनके 8 बेटे और 4 बेटियां थीं। उनकी पत्नी का 1985 में निधन हो गया था। 1993 में 70 साल की उम्र में रामा राव ने तेलुगु लेखिका लक्ष्मी पार्वती से शादी की, लेकिन एनटीआर के परिवार ने कभी लक्ष्मी को स्वीकार नहीं किया। एनटी रामाराव का भी बहुत सफल करियर रहा। एनटी रामाराव ने वर्ष 1982 में राजनीतिक दल तेलुगु देशम पार्टी की स्थापना की।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री

इसके बाद वे 1983 में पहली बार, 1985 में दूसरी बार और 1994 में तीसरी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। उनके दामाद चंद्रबाबू नायडू ने एनटीआर को सीएम और पार्टी अध्यक्ष दोनों पदों से हटा दिया। रामाराव अपनी दूसरी पत्नी लक्ष्मी पार्वती के साथ एक तरफ थे और उनका पूरा परिवार दूसरी तरफ उनके खिलाफ था। उन्होंने 18 जनवरी, 1996 को हैदराबाद में 72 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button