क्या गर्मियों में एंग्जायटी का खतरा? जाने कैसे करें बचाव …

गर्मियों के दिनों में अक्सर लोगो में इरिटेटिंग कि शिकायत या एंग्जायटी कि समस्या होती हैं। ऐसे में हम बातएंगे कैसे करें बचाव ....

अप्रैल का महीना हैं तापमान चरम पे है है ऐसे में लोग खुद को थका हुआ और निर्जलित महसूस करता है। मौसम की इस स्थिति के कारण लोग काफी असहज होते हैं, इरिटेट होते हैं, एंग्जायटी का शिकार भी हो सकते हैं। यह किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को सीधे प्रभावित करता है। अक्सर लोगो के अंदर यह चिंता का कारण बन जाता हैं। चिंता व्यक्ति को उत्तेजित करती है और वे बेचैनी या एंग्जायटी महसूस करने लगते हैं। हालांकि इससे बचा जा सकता हैं, हम आपको कुछ पॉइंट्स में बताएंगे कि इससे कैसे बचा जाये,

ऐसे करें बचाव :

  • भरपूर नींद जरूर ले: व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के लिए सोना जरुरी होता हैं। सोने का एक अच्छा शेड्यूल बनाए रखने की कोशिश करें और जितना हो सके गर्मियों की धूप से बचें।
  • अपनी आंखों की रक्षा करें: चिलचिलाती धूप में हमेशा अपनी आंखों को धूप का चश्मा लगाकर सुरक्षित रखें। यह न केवल आपको हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाएगा बल्कि आपको तनाव और माइग्रेन से भी बचाएगा।
  • गर्मी में खुद को ठंडा रखें: गर्मी में उमस आपको परेशान कर सकती है। सुनिश्चित करें कि आप दोपहर के समय अक्सर ठंडी जगह चुने। ठंडे पानी से नहाने की कोशिश करें, ताजा जूस और शेक से खुद को हाइड्रेट करें और खूब पानी पिएं।
  • अपने आप को कुछ समय दे: जब आपको लगता है कि एंग्जायटी आपको दिक्कत कर रही है तो उसी क्षण उस वातावरण से बाहर निकलने की कोशिश करें और अपने आप को कुछ समय दे। या कुछ दिन के घूमने का प्लान बनाये।
  • डॉक्टर से जरूर सलाह ले: यदि आप किसी एंग्जायटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करना आवश्यक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button