आपको भी खाने के बाद मीठे की चाहत होती है, तो हो जाइये सावधान !

दिन भर के काम के बाद जब आप थके-हारे घर आते हैं तो अपने परिवार के साथ बातचीत करने से ज्यादा मजेदार कुछ नहीं होता। लेकिन असली मज़ा तब आता है

दिन भर के काम के बाद जब आप थके-हारे घर आते हैं तो अपने परिवार के साथ बातचीत करने से ज्यादा मजेदार कुछ नहीं होता। लेकिन असली मज़ा तब आता है जब सभी लोग इकट्ठे होते हैं और भोजन के बाद कुछ मीठा परोसा जाता है। हममें से ज्यादातर लोगों को खाने के बाद कुछ न कुछ मीठा खाने की आदत होती है, इससे अच्छा लगता है और दिमाग को ठंडक मिलती है। कुछ लोगों को इसकी इतनी आदत हो जाती है कि वे इसके आदी हो जाते हैं।

खाने के बाद वे मीठा खाए बिना नहीं रह पाते, उन्हें अच्छा महसूस नहीं होता। लेकिन खाने के बाद खासकर रात के खाने के बाद हमेशा मीठा खाने की आदत हमारी सेहत के लिए कई मायनों में बेहद हानिकारक हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, रात के खाने के बाद मीठा खाना शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है, जिसके बारे में कई लोगों को पता भी नहीं होगा।

डॉक्टरों के मुताबिक, रात के खाने के बाद मीठा खाना सेहत के लिए कई तरह से हानिकारक होता है। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि रात के खाने के बाद मीठा खाने से शरीर को कैसे और क्या नुकसान होता है।

खाने से पहले या बाद में, आखिर कब खानी चाहिए मिठाई? एक्सपर्ट से जानें सही  वक्त: Right Time To Eat Sweets - Grehlakshmi

भार बढ़ना

ऐसा कहा जाता है कि रात के खाने के बाद मीठा खाने से वजन बढ़ सकता है। मीठा शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ाता है। इससे हमारे शरीर में चर्बी जमा होने लगती है। इसलिए रात के खाने के बाद मीठा खाने से बचें। इसके अलावा भोजन और सोने के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर रखें।  तुरंत सो न जाएं, थोड़ा ध्यान करें। अन्यथा गैस से परेशानी हो सकती है।

How to Improve Digestion: पाचन क्रिया ठीक से नहीं करती है काम, तो आजमाएं ये  आसान टिप्‍स और पाएं बेस्ट रिजल्ट - how to improve digestion naturally at  home follow these best

पाचन तंत्र पर प्रभाव

रात के खाने के बाद मीठा खाने से वजन बढ़ने के साथ-साथ हमारे पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है। इससे आपका पाचन गड़बड़ा सकता है. पाचन तंत्र हमारे शरीर में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है। अगर इसका फंक्शन बिगड़ जाए तो परेशानी बढ़ सकती है।

हृदय पर प्रभाव

रात में लगातार मीठा खाने से आपके दिल पर भी असर पड़ सकता है। उच्च चीनी वाले पेय पीने, मीठे खाद्य पदार्थ खाने से वजन बढ़ सकता है, जिससे उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। अगर इसका असर हृदय पर हो तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है।

नींद भी प्रभावित होती है

विशेषज्ञों के मुताबिक, रात में मीठा खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। यह मस्तिष्क को सक्रिय करता है, जो आपके रात के नींद के चक्र को बाधित कर सकता है। नींद की कमी भी कई बीमारियों का कारण है।

शुगर लेवल पर प्रभाव

रात के खाने के बाद मीठा खाने से रक्त शर्करा का स्तर बाधित हो सकता है। कभी शुगर लेवल बढ़ जाता है तो कभी तेजी से गिर जाता है। इससे चिंता, मूड में बदलाव, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जो हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button