आजमगढ़: जिला कमांडेंट होमगार्ड भ्रष्टाचार व अवैध तरीके से धन उगाही का लगा आरोप !

जिला कमाण्डेन्ट होमगार्डस आजमगढ़ द्वारा स्वयं कारित भ्रष्टाचार व अवैध तरीके से धन उगाही, होमगार्ड्स जवानों को परेशान करने की नियत से तरह-तरह आरोप लगाकर

जिला कमाण्डेन्ट होमगार्डस आजमगढ़ द्वारा स्वयं कारित भ्रष्टाचार व अवैध तरीके से धन उगाही, होमगार्ड्स जवानों को परेशान करने की नियत से तरह-तरह आरोप लगाकर नोटिस देकर ड्यूटी परेड से वंचित कर देना च पुनःपैसा लेकर बहाल कर दिया जाता है तथा प्रशासनिक कार्यालयों में लगे संवेदनशील होमगार्ड्स जवानों से बी0ओ0 के माध्यम से दो-दो हजार रूपया प्रतिमाह लिया जाता है।

साथ ही जनपद के कम्पनी कमाण्डर, सहायक कम्पनी कमाण्डर, प्लाटून कमाण्डर की शासन से मिलने वाले मानदेय व धनराशि को पास करने के लिए जनपद की सभी कम्पनी के अवैतनिक अधिकारियों से जिला कमाण्डेन्ट द्वारा एक-एक हजार रूपया जबरदस्ती लिया जाता है अपने बचने के लिए उनसे लिखा लेते है कि किसी प्रकार का कोई घूस नहीं लिया जा रहा है।

सन्तराम की ड्यूटी से घर जाते समय दुर्घटना में मृत्यु हो गयी थी

होमगार्ड्स जवानों से धन उगाही करने के नियत से 19 होमगार्ड्स जवानों की एनआई०सी० द्वारा माह 01.09.2022 में ड्यूटी लगी थी। एक दिन ड्यूटी किये अगले दिन ड्यूटी स्थल बदलकर शहर कोतवाली व अन्य जगह कर दिया गया। 01 सितम्बर, एक दिवस का पैसा नहीं बनाया गया। नवम्बर 2022 में शासकीय धन को हड़पने की नियत से जिला अस्पताल सदर आजमगढ़ में लालबहादुर यादव द्वारा आमद कराकर ड्यूटी छोड़ दिया गया था और सी०एम०एस० के पूरे माह में अनुपस्थित करने के ‘बावजूद भी जिला कमाण्डेण्ट द्वारा पैसा पास कर ले लिया गया।

दिनांक 19 नवम्बर दिन शनिवार को नगर उत्तरी के होमर्गाड्स सन्तराम की ड्यूटी से घर जाते समय दुर्घटना में मृत्यु हो गयी थी, होमगार्ड जवान पोस्टमार्टम दिन रविवार को करवाने हेतु परेशान थे। पोस्टमार्टम हेतु अपने सम्बन्धित अधिकारियों से सहयोग मांगना चाह रहे थे, किन्तु उस दिन मौके पर कोई वैतनिक अधिकारी जनपद में मौजूद नहीं था।

आजमगढ़ में अपनी ड्यूटी बहिष्कार कर देंगे धरना

तत्तसमय पल्हनी कम्पनी के रनर श्री मानधाता सिंह आ गये और बताये कि आज जिला मुख्यालय पर कोई अधिकारी नहीं है। चूंकि होमगार्ड्स जवान की मृत्यु हुयी थी, इसलिए राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के कुछ पदाधिकारी भी आ गये, जो लालबहादुर पाठक होमगार्ड की पाकेट से मोबाईल निकालकर घटना को वायरल कर दिये मा० होमगार्डस मंत्री जी से वार्ता भी किये तब मानधाता सिंह बताये कि कमाण्डेण्ट साहब का फोन आया है कि पोस्टमार्टम करवाइए मैं आ रहा हूँ किन्तु कमाण्डेन्ट साहब लगभग रात्रि 9 बजे शमशान घाट पर पहुँचकर रनर मानधाता सिंह के साथ अपना फोटो वायरल किये।

लाल बहादुर पाठक की मोबाइल से वायरल हुई घटना से नाराज होकर उन्हें बार-बार प्रताडित कर मानसिक तनाव दे रहे है। साथ ही जिला कमाण्डेन्ट मनोज सिंह बघेल के कृत्यों की जाँच किसी प्रशासनिक अधिकारी से करायी जाय। अतः श्रीमान् जी से निवेदन है कि उपरोक्त वर्णित जिला कमाण्डेन्ट होमगार्डस के कृत्यों से त्रस्त व अजीज होकर जनपद के होमगार्डस जवान दिनांक 01.02.2023 को अम्बेडकर पार्क आजमगढ़ में अपनी ड्यूटी बहिष्कार कर धरना देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button