Lucknow: निदेशक ने डेंगू के संवेदनशील सचिवालय कालोनी का किया निरीक्षण,जागरूकता कराये जाने का निर्देश !

संचारी रोग के निदेशक समेत स्वास्थ्य के बड़े अफसरों ने शनिवार को डेंगू की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र सचिवालय कालोनी मुंशी पुलिया का निरीक्षण किया।

संचारी रोग के निदेशक समेत स्वास्थ्य के बड़े अफसरों ने शनिवार को डेंगू की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र सचिवालय कालोनी मुंशी पुलिया का निरीक्षण किया। साथ ही निदेशक एके सिंह ने जागरूकता गतिविधियों को अधिक से अधिक स्थानों पर कराये जाने का निर्देश दिया है। कहा कि लोगों को मच्छरजनित रोगों डेंगू, मलेरिया आदि से बचाव के प्रति जागरूक किया जाए ताकि वह स्वयं ही मच्छरजनित परिस्थितियां न उत्पन्न करने के लिए प्रयास करें।

बुखार की जांच और इलाज नि:शुल्क

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम को लेकर निरीक्षण में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण लखनऊ मण्डल के अपर निदेशक डॉ. जीएस बाजपेयी, संचारी रोग के नोडल अधिकारी डॉ. बिमल बैसवार और जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. रितु श्रीवास्तव भी मौजूद रहीें। अपर निदेशक ने कहा कि इस अभियान में सभी की सहभागिता जरूरी है। यदि बुखार, खांसी, अतिसार, नाक बहना, ठंड लगना, बदन दर्द, सांस लेने में दिक्कत आदि कोई भी लक्षण दिखाई दें तो निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच और इलाज कराएं। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर बुखार की जांच और इलाज नि:शुल्क उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि डेंगू की पुष्टि के लिए एलाइजा जांच ही कराएं।

सावधानियां बरतने की दी सलाह

नोडल अधिकारी डॉ. बिमल बैसवार ने बताया कि मच्छरों से बचाव के लिए सभी आवश्यक सावधानियाँ बरतें। शुक्रवार से दस्तक अभियान शुरू हो गया है जो कि 21 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जा रही हैं। यदि परिवार के सदस्य को बुखार, खांसी, जुकाम या सांस लेने में दिक्कत है तो इसकी जानकारी उन्हें जरूर दें। इसके अलावा यदि वह घर में मच्छरों के सोर्स रिडक्शन के लिए गतिविधि कर रही हैं तो उनका सहयोग करें।

वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य लोग रहे मौजूद

जिला मलेरिया अधिकारी ने कहा कि इस मौसम में खान-पान पर विशेष ध्यान दें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पानी खूब पीयें। यदि बुखार है तो तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें ताकि शरीर में पानी की कमी न होने पाए। इसके अलावा साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। इस अवसर पर गोदरेज एवं फैमिली हेल्थ इण्डिया द्वारा संचालित एम्बेड परियोजना की सिविक एक्शन टीम द्वारा रमन जयसवाल के नेतृत्व में नुक्कड़ नाटक का मंचन भी हुआ। मौके पर डिवीजनल सर्विलांस अधिकारी डॉ. शैलेष परिहार, वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक संजय यादव, एम्बेड समन्वयक धर्मेन्द्र त्रिपाठी, मलेरिया निरीक्षक अविनाश श्रीवास्तव, शालिनी हेमलता लोहनी आदि मौजूद रहीं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button