सावन के पहले सोमवार को सुबह से ही शिवालयों में जलाभिषेक को उमड़े श्रद्धालु, सुरक्षा की दृष्टि से जनपद में रहा रूट डायवर्जन !

देवाधिदेव महादेव के सर्व प्रिय मास सावन की मनभावन की आज शुरुआत हुई। सावन के पहले सोमवार को लेकर आजमगढ़ जिले के कई मंदिरों में तैयारियां की गई,

देवाधिदेव महादेव के सर्व प्रिय मास सावन की मनभावन की आज शुरुआत हुई। सावन के पहले सोमवार को लेकर आजमगढ़ जिले के कई मंदिरों में तैयारियां की गई, वहीं विशेष तौर पर जिले में करीब 400 वर्ष से पुराना भंवरनाथ मंदिर में तैयारियां की गई। जहां भोर से ही भक्तों की भीड़ जुटने लगी, आज से शुरू हुए सावन मास के पहले ही दिन सोमवार को व्रत रखकर शिवभक्तों ने भोलेनाथ को खुश करने को खूब जतन किया। दो दिन की उमस के बाद आज मौसम भी सुहावना हो गया।

सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ के जलाभिषेक की प्रथा है। मान्यता है कि सावन के सोमवार को बाबा के जलाभिषेक करने से हर मन्नत पूरी होती है। जिसे लेकर श्रद्धा का रेला हर सोमवार को शिवालयों में उमड़ता है। आजमगढ़ जिले में नगर से सटे बाबा भंवरनाथ के प्रति लोगों की अगाध श्रद्धा है। सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में महादेव का जलाभिषेक, पूजन अर्चन के लिए पुरुष, महिलाएं और बच्चों ने जलाभिषेक किया। प्रसिद्ध प्राचीन बाबा भंवरनाथ मंदिर में पूजन के लिए उमड़े भक्तों ने बाबा को धतुरा, बेलपत्र, कमलगट्टा सहित विभिन्न पूजन सामग्रियां समर्पित करते हुए उनकी विधि विधानपूर्वक पूजा अराधना की।

बता दें कि इस बार सावन मास में पड़ रहे सर्वाधिक 8 सोमवार को लेकर शिवभक्तों में उत्साह का माहौल है। भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर में बैरिकेडिंग की गई, तो वहीं जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा को लेकर चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए यातायात पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से मार्ग से गुजरने वाले वाहनों के रूट में अलग-अलग परिवर्तन भी किया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button