कम होने का नाम नहीं ले रहा दिल्ली का बढ़ता प्रदूषण, सरकार ने उठाए कड़े कदम

देश की राजधानी में लगातार तीन दिनों तक दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में खराब हवा रविवार को

देश की राजधानी में लगातार तीन दिनों तक दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में खराब हवा रविवार को ‘बहुत खराब के ऊपरी छोर’ पर पहुंच गई, शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 339 पर था। दिल्ली में प्रदूषकों के प्रवाह को रोकने वाले स्टबल बर्निंग क्षेत्रों से प्रतिकूल ऊपरी स्तर (700-1000 मीटर) हवा के प्रवाह के कारण एक्यूआई में सुधार होने की संभावना है।एम्स के डेटा से पता चलता है कि अत्यधिक प्रदूषण के दौरान अस्पताल में भर्ती होने पर दिल का दौरा पड़ता है।

दिल्ली के आस पास के शहरों का हाल

इन दिनों दिल्ली का एक्यूआई 339 पर है उसी के साथ ग्रेटर नोएडा (312),नोएडा (यूपी) में 349 , मुजफ्फरनगर (332), गाजियाबाद (322) का एक्यूआई बढ़ चुका है। आपको बता दें वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक अच्छा माना जाता है, जबकि 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब, और 300 से 400 तक इसे बहुत खराब और 400 से 500 या इससे ऊपर के स्तर पर माना जाता है। गंभीर माना जाता है।

उल्लंघन पर 20,000 रुपये का जुर्माना

दिल्ली सरकार ने वाहनों के उल्लंघन पर 20,000 रुपये का जुर्माना लगाया हैं उन्होंने यह फैसला दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए लिया है। इससे पहले, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल Chief minister of Punjab भगवंत मान ने शुक्रवार को कृषि प्रधान राज्य में धान की पराली जलाने की जिम्मेदारी ली थी और अगली सर्दियों तक इस प्रथा पर अंकुश लगाने का वादा किया था। दिल्ली में प्रदूषकों के प्रवाह को रोकने वाले स्टबल बर्निंग क्षेत्रों से प्रतिकूल ऊपरी स्तर (700-1000 मीटर) हवा के प्रवाह के कारण एक्यूआई में सुधार होने की संभावना है।

 

हैशटैग भारत hashtags india की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। .

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button