बढ़ते प्रदूषण से दिल्ली का हुआ हाल बेहाल, खतरा बन रहा अब देश की राजधानी में रहना !

दिवाली के पटाखों की वजह से प्रदूषण की मार झेलती दिल्ली और उसके आस पास के शहरो का हाल बेहाल होता जा रहा है।

दिवाली के पटाखों की वजह से प्रदूषण की मार झेलती दिल्ली और उसके आस पास के शहरो का हाल बेहाल होता जा रहा है। शुक्रवार को दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक हो गया है दिल्ली का (AQI) 472 तक पहुंच गया। जो की खतरे की लकीर अब क्रॉस कर चूका है। जिसके बाद दिल्ली में अब प्रदूषण से निपटने के लिए ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान Graded response action plan (GRAP) 4 लागू कर दिया गया है।

हो रही कई परेशानियां

फेफड़ों के लिए खतरनाक बने प्रदूषण के कारण नोएडा प्रशासन ने शुक्रवार से 8वीं तक के बच्चों की क्लासेस ऑनलाइन लेने का फैसला किया है। प्रदूषण बढ़ने से अस्पतालों की ओपीडी में सांस के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। इसके अलावा, ईंधन पर चलने वाली सभी इंडस्ट्रियों को बंद कर दिया गया है। प्रदूषित हवा से सिर्फ सांस संबंधी बीमारियां ही नहीं बल्कि हार्ट और ब्रेन स्ट्रोक brain stroke के साथ ही गर्भपात abortion का भी खतरा बढ़ गया है।

प्रदूषण को देखते हुए आज हाई लेवल मीटिंग

दिल्ली-एनसीआर के 53% लोगों का कहना है कि पराली जलाना प्रदूषण बढ़ने का प्रमुख कारण है। पराली जलने और गाड़ियों से हो रहे प्रदूषण की वजह से गुरुवार सुबह दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 418 तक पहुंच गया। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज हाई लेवल मीटिंग बुलाई है।

पॉल्यूशन पर गरमाई पॉलिटिक्स

दिल्ली में प्रदूषण की वजह पॉलिटिक्स भी गरमा चुकी हैं। जिसके चलते केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए बुधवार को AAP सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आप की वजह से दिल्ली ‘गैस चेंबर’ बन चुकी है। जिसक पर जवाब देते हुए दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार हमारे नेताओं पर केस करवाती है। बस सहयोग नहीं करती।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button