Delhi: केजरीवाल ने की देश के पहले वर्चुअल स्कूल की शुरुआत, जानें कैसे मिलेगा एडमिशन !

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में कई बड़े एलान किए हैं। इनमें से जो सबसे अहम घोषणा है, वह है दुनिया के पहले वर्चुअल स्कूल के खुलने की।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में कई बड़े एलान किए हैं। इनमें से जो सबसे अहम घोषणा है, वह है दुनिया के पहले वर्चुअल स्कूल के खुलने की। दिल्ली और देश का पहला वर्चुअल स्कूल दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल (Delhi Model Virtual School) आज से खोला गया है। इस स्कूल में देश का कोई भी बच्चा शिक्षा ले सकता है।

गूगल और इंडिया नेट की मदद से बना स्कूल !

इस स्कूल में ऑनलाइन क्लासेस होंगी और डिजिटल लाइब्रेरी से लेकर अन्य सभी जरूरी सुविधाएं ऑनलाइन ही उपलब्ध कराई जाएंगी।इसे गूगल और इंडिया नेट प्लेटफॉर्म ने बनाया है, और इसमें देश भर के 13 से 18 साल तक के बच्चे एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Related Articles

google joins hands with NCERT to bring digital citizenship lessons to  schools - अब स्कूलों में होगी डिजिटल शिक्षा, गूगल ने NCERT के साथ मिलाया हाथ

दूर रह रहे बच्चों को मिलेगी मदद !

दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल (DMVS) में कक्षा 12वीं के बच्चों को कापंटीटिव एग्जाम्स की तैयारी करवायी जाएगी। यहां स्किल ट्रेनिंग के प्रोग्राम भी चलेंगे और इस स्कूल को देश के कोने-कोने से हर बच्चा एक्सेस कर सकता है। यह स्कूल मुख्य तौर पर उन बच्चों के लिए है जो किसी न किसी वजह से पढ़ाई से दूर हैं। जैसे काम पर जाने के कारण या गांव में स्कूल न होने के कारण। हर बच्चा यहां से अपनी पढ़ाई कर सकता है।

Delhi To Overhaul Public Education By 2022 With Virtual Schools

9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चे कर सकेंगे अप्लाई !

इस स्कूल में बच्चे या तो लाइव क्लास अटेंड कर सकते हैं या रिकॉर्डिंग देख सकते हैं, जैसा उन्हें ठीक लगे। यह स्कूल 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए है, लेकिन अभी केवल 9वीं कक्षा के लिए ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। यह स्कूल दिल्ली बोर्ड ऑफ एजुकेशन से मान्यता प्राप्त होगा। इसमें 13 से 18 साल का कोई भी बच्चा जिसने 8वीं पास की हो, वह आवेदन कर सकता है। इसके लिए आप DMVS.ac.in पर जा कर अप्लाई कर सकते हैं।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button