एलान : अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत नौकरियां आरक्षित करने की रक्षा मंत्री ने की घोषणा !

घोषणा चार साल के 'अग्निपथ' टूर ऑफ़ ड्यूटी योजना के अंत में नौकरी की सुरक्षा संबंधी चिंताओं को लेकर कई राज्यों में हिंसक विरोध के बाद आई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज नए सेना भर्ती कार्यक्रम ‘अग्निपथ’ ( Agnipath ) के विरोध के बीच घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार ‘अग्निवीरों’ को अवशोषित करने के लिए रक्षा मंत्रालय में 10 प्रतिशत नौकरियां आरक्षित करेगी। यह घोषणा चार साल के ‘अग्निपथ’ टूर ऑफ़ ड्यूटी योजना के अंत में नौकरी की सुरक्षा संबंधी चिंताओं को लेकर कई राज्यों में सैन्य उम्मीदवारों द्वारा चार दिनों के हिंसक विरोध के बाद आई है।

यह आरक्षण पूर्व सैनिकों के लिए मौजूदा आरक्षण के अतिरिक्त

सिंह ने ट्वीट किया, “भारतीय तटरक्षक और रक्षा नागरिक पदों और सभी 16 रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं में 10% आरक्षण लागू किया जाएगा। यह आरक्षण पूर्व सैनिकों के लिए मौजूदा आरक्षण के अतिरिक्त होगा |”

इसी तरह के संशोधन करने की सलाह दी जाएगी

उन्होंने कहा, “इन प्रावधानों को लागू करने के लिए संबंधित भर्ती नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे। रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को अपने संबंधित भर्ती नियमों में इसी तरह के संशोधन करने की सलाह दी जाएगी। आवश्यक आयु छूट भी प्रदान की जाएगी।”

असम राइफल्स में ‘अग्निवीरों ‘ के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण

केंद्र ने आज सुबह प्रदर्शनकारियों को अपना आंदोलन समाप्त करने के लिए मनाने के लिए और रियायतें देने की पेशकश की। इसने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, या सीएपीएफ, और रक्षा मंत्रालय के तहत असम राइफल्स में ‘अग्निवीरों ‘ के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button