देश केंद्रीय मंत्री का जन्मदिन ,देशवासियों ने दी बधाई !

जो खेती-किसानी से जुड़ा था। उनके पिता का नाम रामबदन सिंह और माता का नाम गुजराती देवी है। उनके एक भाई हैं, जिनका नाम जयपाल सिंह हैं. मिर्जापुर के केबी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में वह फिजिक्स के लेक्चरर रहे। राजनाथ सिंह की पत्नी का नाम सावित्री सिंह है। उनके दो बेटे और एक बेटी है। 

देश के गृह मंत्री आज राजनाथ सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले (तब वाराणसी) की चकिया तहसील के गांव बभौरा में एक राजपूत परिवार में हुआ था, जो खेती-किसानी से जुड़ा था। उनके पिता का नाम रामबदन सिंह और माता का नाम गुजराती देवी है। उनके एक भाई हैं, जिनका नाम जयपाल सिंह हैं. मिर्जापुर के केबी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में वह फिजिक्स के लेक्चरर रहे। राजनाथ सिंह की पत्नी का नाम सावित्री सिंह है। उनके दो बेटे और एक बेटी है।

Rajnath Singh (@rajnathsingh) / Twitter

राजनाथ सिंह का स्ट्रगल

उन वर्षों के दौरान राजनाथ सिंह 1970 के जयप्रकाश नारायण के आंदोलन से प्रभावित थे।1 वर्ष 1976 था। इमरजेंसी के दौरान आरएसएस के एक और बड़े नेता राम प्रकाश गुप्त भी राजनाथ सिंह के साथ जेल में थे। एक दिन उन्होंने राजनाथ सिंह के हाथ की लकीरें देखकर भविष्यवाणी की उन्होंने कहा कि तुम एक दिन बहुत बड़े नेता बनोगे। कितने बड़े नेता बनेंगे पूछने पर जवाब मिला यूपी के सीएम जितना बड़ा नियती कुछ ऐसी निकली कि जिन्होंने भविष्यवाणी की थी, उन्हीं राम प्रकाश गुप्त को 28 अक्टूबर 2000 को यूपी के सीएम पद से हटाकर राजनाथ सिंह को मुख्यमंत्री बनाया गया था।

Rajnath Singh warns Pakistan of befitting reply, says 'do not try to mess with India, we can enter and kill' | Mint #AskBetterQuestions

लकीरें देखकर राजनाथ सिंह की भविष्यवाणी

8 मार्च 2002 तक करीब दो साल राजनाथ सिंह यूपी के सीएम रहे थे.कलने के बाद उन्होंने जयप्रकाश नारायण की ओर से शुरू की गई जनता पार्टी ज्वाइन की और 1977 में मिर्जापुर से विधानसभा का चुनाव लड़ा। पहली बार वह मिर्जापुर से विधायक बने. 1980 में वह बीजेपी में शामिल हुए।1984 में वह बीजेपी के युवा मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष, 1986 में राष्ट्रीय महासचिव और 1988 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने वह उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए भी चुने गए। वर्तमान में लोकसभा में सदन के उपनेता राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री से पहले देश के गृह मंत्री थे. वह दो बार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button