पुलवामा शहीद : हमले के तीन साल पूरे, 40 वीर जवान हुए थे शहीद

भारत ने पाकिस्तान को सिखाया था सबक, हमले के ठीक 12 दिन बाद भारत ने लिया था बदला

14 फरवरी 2019, भला इस तारीख को कोई कैसे भूल सकता है। जिस दिन पूरी दुनिया मोहब्बत का त्यौहार मना रही थी। उसी दिन एक ऐसी घटना हुई जिसने पूरे भारत ( india ) को हिला रख दिया था।

हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी

4 फरवरी, 2019 यह वही दिन था। जब जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर तेजी से आगे बढ़ रहे CRPF जवानों के काफिले पर आत्मघाती आतंकी हमला हुआ और भारत के 40 वीर जवान शहीद हो गए। पुलवामा जिले के आवंतिपोरा के पास लेथपोरा इलाके में हुए हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी।

300 किलो विस्फोटक से भरी गाड़ी से हुआ था हमला

दरअसल, पुलवामा में नेशनल हाईवे पर जा रहे CRPF के जवानों के काफिले पर आतंकवादियों ने छिपकर निशाना बनाया था। 14 फरवरी, 2019 की दोपहर के वक्त 300 किलो विस्फोटक से लदी गाड़ी ने सीआरपीएफ वाहन को टक्कर मारकर काफिले को उड़ा दिया था।

CRPF ने कहा- न माफ करेंगे और न भूलेंगे

पुलवामा आतंकी हमले के बाद देशभर में माहौल गमगीन था। भारत के वीर सपूतों को खोने के बाद लगभग हर कोई जल्द-से-जल्द हमले के पीछे रहने वाले आतंकियों से बदला लेना चाहता था। सीआरपीएफ ने भी कहा था कि हमले के जिम्मेदारों को वह न माफ करेगा और न ही भूलेगा। सीआरपीएफ ने ट्वीट किया था, ”न माफ करेंगे, न भूलेंगे। हुआ भी यही 12 दिन भारत ने पाकिस्तान पर हमला करके 300 आतंकियों को ढेर कर दिया था।

12 दिनों में ही भारत ने ले लिया था बदला

पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत ने सिर्फ 12 दिनों के भीतर ही इसका बदला ले लिया था। 26 फरवरी, 2019 को रात के तकरीबन तीन बजे भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 फाइटर जेट्स ने लाइन ऑफ कंट्रोल LoC को पार करके बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को धवस्त कर दिया था। कहा जा रहा था कि इस हमले में पाकिस्तान के 300 आतंकी मारे गए थे।

बखूबी इस जिम्मेदारी को निभाया

हालांकि इन आंकड़ो की पुष्टि हैश्टैग भारत नही करता है। एयरस्ट्राइक में तकरीबन हजार किलो बम आतंकी ठिकानों पर बरसाए गए थे। पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से बदला लेने का प्लान बनाने की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनएसए अजित डोभाल को दी थी। उन्होंने बखूबी इस जिम्मेदारी को निभाया भी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button