“रन फाॅर जी-20” वाॅकाथन के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम में CM योगी बोले, “भारत के पास सनातन सोंच को आगे बढ़ाने का अवसर”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव उत्साह व उमंग के साथ आयोजित कर रहा है। इस अवसर...

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव उत्साह व उमंग के साथ आयोजित कर रहा है। इस अवसर पर हमारे सामने अनेक उपलब्धियां भी प्राप्त होती हुई दिखाई दे रही है। आज दुनिया यह मान रही है कि वैश्विक संकट के इस दौरे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत, दुनिया को मौजूदा संकट से उबार सकता है तथा भारत की उस पवित्र भावना ‘अयं निजः परो वेति गणना लघु चेतसाम्, उदारचरितानां तु वसुधैव कुटुम्बकम्’ को आम जनमानस के कल्याण के लिए लगा सकता है, जो कभी भारतीय मनीषा ने सोचा था।

‘रन फाॅर जी-20’ वाॅकाथन…

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर ‘रन फाॅर जी-20’ वाॅकाथन के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह मेरा है, यह तेरा है, यह बहुत छोटी सोच होती है। भारत की सनातन सोच पूरी दुनिया को एक परिवार के रूप में मानने की रही है। जी-20 की अध्यक्षता करने के साथ भारत के पास उस सनातन सोच को उजागर करने का अवसर आया है।

सीएम योगी ने कहा कि जी-20 दुनिया के वे 20 बड़े देश हैं, जहां दुनिया की 60 प्रतिशत से अधिक आबादी निवास कर रही है। इन देशों का दुनिया के 75 प्रतिशत व्यापार तथा 85 प्रतिशत GDP पर अधिकार है। दुनिया के 90 प्रतिशत इनोवेशन, रिसर्च तथा पेटेन्ट पर जी-20 के देशों का अधिकार है। दुनिया के इन 20 बड़े देशों का नेतृत्व आज भारत को प्राप्त हुआ है। यह हमारे लिए गौरव की बात है। दुनिया उत्साह, उमंग तथा आशाभरी निगाह से भारत की ओर देख रही है। ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’ की भावना को ध्यान मेे रखकर, भारतीय मनीषा की ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ को सोच को चरितार्थ करने का अवसर भारत के पास आया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मौनी अमावस्या का पावन पर्व भी है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के जिन 04 जनपदों लखनऊ, वाराणसी, आगरा तथा गौतमबुद्ध नगर में जी-20 की 11 बैठकों का आयोजन होना है, उनमें आम जनमानस की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए रन फाॅर जी-20 वाॅकाथन का आयोजन प्रदेश सरकार की ओर से इस पावन तिथि से प्रारम्भ हो रहा है।

आतिथ्य सेवा के भाव के साथ..

दुनिया के 20 बड़े देशों के प्रतिनिधि तथा 09 मित्र देशों के प्रतिनिधि इस आयोजन में सहभागी बनेंगे। उन सबके साथ हम सबको जुड़ने का अवसर प्राप्त हो रहा है। यह हम सबके लिए आनन्द का विषय होगा कि आजादी के इन 75 वर्षों में देश ने विकास की जिन नई ऊंचाईयों को छुआ है, उसे आतिथ्य सेवा के भाव के साथ सबके सामने प्रस्तुत करें। सदी की सबसे बड़ी महामारी के दौरान भारत ने अपनी सामथ्र्य का परिचय दुनिया को कराया है। भारत का कोविड प्रबन्धन दुनिया में सबसे बेहतरीन माना गया। WHO तथा अन्य अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने इसे स्वीकार किया।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button