नीति आयोग की बैठक में आठ राज्यों के मुख्यमंत्री नहीं होंगे शामिल !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में नीति आयोग की बैठक है। आठ मुख्यमंत्रियों ने आज इस बैठक का बहिष्कार किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में नीति आयोग की बैठक है। आठ मुख्यमंत्रियों ने आज इस बैठक का बहिष्कार किया। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले घोषणा की थी कि वह केंद्र द्वारा आयोजित नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगी। फिर नई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने माथा टेका। जिसे देखकर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी उसी रास्ते पर चल पड़े। इस बार उस सूची में तीन और मुख्यमंत्री जुड़ गए।

संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर मौजूद नहीं रहेगा विपक्ष

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे. उन्होंने इसकी जानकारी दी है। लिहाजा यह एक तरह से भाजपा की सभा बनने जा रही है। आज शनिवार को नई दिल्ली में नीति आयोग की बैठक हो रही है. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं. बैठक का आयोजन प्रगति मैदान स्थित न्यू कन्वेंशन सेंटर में किया गया। इस माहौल में विपक्ष नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर मौजूद नहीं रहेगा. अतः बिना विरोध के वास्तविक लोकतंत्र की तस्वीर पेश करना संभव नहीं है।

दिल्ली में नौकरशाहों की नियुक्ति और तबादले का अधिकार

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को नीति आयोग की बैठक का “बहिष्कार” करने के लिए पत्र लिखा। उनके मुताबिक इस बैठक का बहिष्कार किया जा रहा है. क्योंकि यह बैठक अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक है। इतना ही नहीं, वह नई दिल्ली में नौकरशाहों की नियुक्ति और तबादले का अधिकार उपराज्यपाल के हाथों में देने के लिए केंद्र द्वारा लाए गए अध्यादेश का विरोध कर नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार कर रहे हैं।

बंगाल की मुख्यमंत्री क्यों नहीं जा रही हैं?आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का पूर्व निर्धारित कार्यक्रम था और उन्होंने नवान्ना से जानकारी दी कि वह इस बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगी. इसके बजाय राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य और मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी को बैठक में शामिल होने की पेशकश की गई। लेकिन केंद्र सरकार के नहीं मानने पर राज्य सरकार ने सूचित किया कि नीति आयोग की बैठक में पश्चिम बंगाल से कोई प्रतिनिधि नहीं भेजा जा रहा है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन सिंगापुर और जापान के दौरे पर

इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस बैठक का जवाब नहीं दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि वह नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं हो सके क्योंकि पिछला कार्यक्रम तय था. अगर उनकी जगह किसी और को भेजा जाता है तो वह ऐसा कर सकते हैं। हालांकि, केंद्र सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं हो रहे हैं. वजह के मुताबिक केजरीवाल से मुलाकात का इंतजाम पहले ही हो चुका है. दूसरी ओर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन सिंगापुर और जापान के दौरे पर हैं।

नतीजतन, आप बैठक में शामिल नहीं हो सकते। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पंजाब के ग्रामीण विकास कोष के लिए आवंटित 3,600 करोड़ रुपये रोके रखे हैं. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन बैठक में शामिल नहीं हो रहे हैं। हालांकि उन्होंने इसका कारण स्पष्ट नहीं किया।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button