# मुख्य न्यायाधीश : 74 दिनों के लिए बनेंगे देश के शीर्ष जज यू यू ललित, इस CJI ने की सिफारिश !

कानून और न्याय मंत्रालय से आधिकारिक पत्र मिलने के बाद अब मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमना ने अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश की है

जस्टिस उदय उमेश ललित भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एनवी रमना ने देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के लिए न्यायमूर्ति यूयू ललित के नाम की सिफारिश की है। कानून और न्याय मंत्रालय से आधिकारिक पत्र मिलने के बाद अब मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमना ने अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश की है। कल बुधवार को उनके कार्यालय को मंत्रालय की ओर से यह पत्र मिला।

दूसरे नंबर के जज का नाम

परंपरा के अनुसार, अपनी सेवानिवृत्ति से लगभग एक महीने पहले, मुख्य न्यायाधीश कानून और न्याय मंत्रालय के माध्यम से अपने उत्तराधिकारी की सिफारिश को एक सीलबंद लिफाफे में राष्ट्रपति को भेजते हैं। आमतौर पर लिफाफे में सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश यानि वरिष्ठता क्रम में दूसरे नंबर के जज का नाम होता है।

कार्यकाल केवल 74 दिनों का

 

जस्टिस ललित 27 अगस्त को 49वें CJI के रूप में शपथ लेंगे। हालांकि, उनका कार्यकाल केवल 74 दिनों का होगा। CJI के रूप में, जस्टिस ललित जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस कौल, जस्टिस नज़ीर और जस्टिस इंदिरा बनर्जी के कॉलेजियम का नेतृत्व करेंगे। जस्टिस केएम जोसेफ 23 सितंबर को जस्टिस बनर्जी की सेवानिवृत्ति के साथ कॉलेजियम में प्रवेश करेंगे। जस्टिस ललित 8 नवंबर को सीजेआई के रूप में सेवानिवृत्त होंगे। इसके बाद जस्टिस चंद्रचूड़ को 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

जून 1983 में वकालत शुरू की

जस्टिस यूयू ललित फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सबसे वरिष्ठतम जज हैं। उनका जन्म 9 नवंबर 1957 को हुआ था। जस्टिस उदय उमेश ललित महाराष्ट्र के जाने-माने वकील रह चुके हैं। उन्होंने जून 1983 में वकालत शुरू की। उन्होंने दिसंबर 1985 तक बॉम्बे हाई कोर्ट में प्रैक्टिस की और एक साल बाद यानी 1986 में दिल्ली पहुंचे और राजधानी में लॉ की प्रैक्टिस करने लगे। उन्होंने पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी के साथ भी काम किया है। जस्टिस ललित अप्रैल 2004 में सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता बने। उसके बाद उन्होंने कई पदों पर कार्य किया। 13 अगस्त 2014 को, उन्हें सर्वोच्च न्यायालय के सर्वोच्च न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

दशकों बाद ऐसा मौका आने वाला

इस बीच सुप्रीम कोर्ट में दशकों बाद ऐसा मौका आने वाला है। जब देश चार महीने में तीन मुख्य न्यायाधीशों को देखेगा। इस साल जुलाई से आने वाले नवंबर में सीजेआई एनवी रमना के अलावा जस्टिस उदय उमेश ललित और जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ भी चीफ जस्टिस बनेंगे। इस दिलचस्प संयोग के पांच साल बाद 2027 में देश में ऐसा ही संयोग देखने को मिलेगा। साल 2027 में सितंबर से अक्टूबर के बीच दो महीने में तीन चीफ जस्टिस आएंगे और जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button