श्री राम मंदिर के लिए दान मिले इतने करोड़ के चेक हुए बाउंस !

वैसे माना जा रहा है कि तकनीकी कारणों से बाउंस होने वाले चेक को बैंक के साथ बैठक करके दोबारा रिप्रेजेंट किया जाएगा

अयोध्या के राम जन्मभूमि के लिए देश भर से दान इकट्ठा किया गया था। इस तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से चलाए गए निधि समर्पण अभियान में अब तक साढ़े पांच हजार करोड़ की धनराशि इकट्ठा हो चुकी है। वैसे माना जा रहा है कि यह संख्या आखिरी नहीं है क्योंकि अभी जिला बार ऑडिट का काम चालू है।

करीब 22 करोड़ के चेक बाउंस

इसी बीच एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। जिसमें अखिल भारतीय स्तर से निधि समर्पण अभियान की मॉनिटरिंग कर रही टीम की गणना में एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। जिसके अनुसार श्री राम मंदिर के लिए दान करने वालों में लगभग 22 करोड़ों के ऐसे चेक मिले हैं। जो कि बाउंस हो गए हैं। इन सभी चेकों को अलग करते हुए एक दूसरी रिपोर्ट बनाई जा रही है।

बैठक करके दोबारा रिप्रेजेंट किया जाएगा

इस रिपोर्ट के जरिए चेक बाउंस होने का मुख्य कारण पता किया जाएगा। वैसे माना जा रहा है कि तकनीकी कारणों से बाउंस होने वाले चेक को बैंक के साथ बैठक करके दोबारा रिप्रेजेंट किया जाएगा। इस रिपोर्ट के अनुसार रसीद व कूपन के जरिए 2253 करोड़ की राशि एकत्रित हुई है। ठीक इसी तरह डिजिटल माध्यम से 2753 करोड़ वह बचत खातों से 4:30 सौ करोड़ की धनराशि एकत्रित की गई है।

रसीदों के जरिए दान एकत्रित किया

आपको बता दें ट्रस्ट की ओर से निधि समर्पण के 10 100 वा हजार के कूपन छुपाए गए थे। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की देखरेख में तैयार की गई एक रिपोर्ट में बताया गया कि ₹10 के कूपन से करीब 30 करोड़ ₹100 के कूपन से 372 करोड़ व हजार रुपए के कूपन से 225 करोड़ एवं  रसीदों के जरिए 1625 करोड़ की राशि एकत्रित हुई है । इस प्रकार अगर पूरी राशि का जोड़ किया जाए तो धनराशि करीब 2253 करोड़ पहुंचती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button