Changes From 1 August: 1 अगस्त से कई नियमों मे हो सकता है बदलाव, जानिए क्या है आपके लिए खास ?

आने वाले अगस्त महीने से आपको कई नए बदलाव देखने को मिल सकते हैं, और यह बदलाव आपकी जेब पर भी भारी पड़ सकते हैं।

आने वाले अगस्त महीने से आपको कई नए बदलाव देखने को मिल सकते हैं, और यह बदलाव आपकी जेब पर भी भारी पड़ सकते हैं। अगर आप इन नए नियमों से अवगत नहीं हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी हो सकती है।

BOB के ग्राहकों के लिए विशेष सूचना !

देश के सबसे बड़े बैंकों मे से एक बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए एक खास खबर है। अगस्त महीने से बैंक ग्राहकों को चेक से लेन-देन करते समय पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) को फॉलो करना होगा। इस सिस्टम के तहत 5 लाख रुपये से अधिक का चेक जारी करने पर ग्राहक को उसकी डिजिटल जानकारी दर्ज करनी होगी। चेक में ग्राहक को SMS, ATM, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के द्वारा बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, अमाउंट, चेक नंबर आदि को दर्ज करना होगा। इसके बाद इन सभी जानकारियों को बैंक द्वारा क्रॉस वेरीफाई किया जाएगा और उसके बाद ही चेक को क्लियर किया जाएगा। इस पूरे सिस्टम को पॉजिटिव पे सिस्टम कहा जाता है।
आपको बात दें कि अगस्त महीने मे बैंकों मे कुल 18 दिन का अवकाश रहेगा जिसमे कई बड़े त्योहार जैसे 15 अगस्त 2022, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और मुहर्रम भी शामिल हैं।

Related Articles

1st August New Rule: These Changes Will Happen From August 1, Know How It Is Going To Affect You? - 1st August New Rule: एक अगस्त से होंगे ये परिवर्तन, जानिए आपकी

गैस सिलेंडर की कीमतों मे हो सकता है बदलाव !

अगस्त के महीने में गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव देखा जा सकता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां LPG सिलेंडर (LPG cylinder) के साथ ही कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कुछ बदलाव कर सकती हैं। आपको बात दें कि कंपनियां हर महीने की पहली और 16वीं तारीख को रसोई गैस की कीमत में बदलाव करती हैं। इसी के चलते 16 जून से सिक्योरिटी डिपॉजिट में कीमतों मे वृद्धि की गई थी, जिससे नया गैस कनेक्शन लेना महंगा हो गया था। पिछली बार LPG गैस सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी तो वहीं दूसरी ओर कमर्शियल गैस सिलडर के दाम में कटौती की गई थी।

ians cvoter indiatracker poll lpg price hike invites people s wrath : रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर क्या सोच रहे भारतीय, सर्वे के नतीजे मोदी सरकार की बढ़ाएंगे चिंता

समय पर ITR न भरने पर देना होगा जुर्माना !

आपको बात दें कि इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। यह समयसीमा उन टैक्सपेयर्स के लिए है, जिन्हें अपने खाते का ऑडिट कराने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आप 31 जुलाई तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरते हैं तो आगे आपको जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। ऐसे हालात में आपको टैक्स के साथ जुर्माना भी चुकना पड़ेगा। अगर आपकी इनकम 5 लाख रुपये से उपेर है तो आपको 5,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसी तरह अगर आपकी सालाना इनकम 5 लाख रुपये से कम है तो आपको 1,000 रुपये तक जुर्माना देना पड़ सकता है।

Have you filed your ITR? All you should know about ITR | Deccan Herald

किसान नहीं कर सकेंगे KYC !

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की KYC के लिए भी किसानों को 31 जुलाई तक का वक्त दिया गया है, 31 जुलाई के बाद इस योजना मे किसान अपनी KYC नहीं कर सकेंगे। किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार ने E-KYC की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने का ऐलान किया था। इससे पहले E-KYC कराने की अंतिम तिथि 31 मई थी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: जल्द मिलने वाली है किसानो को खुशखबरी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button