Challan Viral: गाड़ी में कम है पेट्रोल तो कट जाएगा चालान

Challan Viral: सोशल मीडिया पर वायरल हुई चालान की पर्ची लोगों ने कहा- वाह ट्रैफिक पुलिस

कोई कभी भी नहीं चाहता होगा कि उसकी बाइक या कार का चालान कटे क्योंकि चालान कटने के बाद आपको जुर्माने के तौर पर कुछ रकम भी भरनी पड़ती है इसलिए लोग हमेशा ऐसा प्रयास करते हैं की गाड़ी के सभी जरूरी कागजात मौजूद हो और नियमों को पूरी तरह से फॉलो किया जाए ताकि चालान से बचा जा सके, लेकिन अगर आपको पता चले की सारे नियम कानूनों को फॉलो करने के बावजूद आपका चालान इसलिए कट जाएगा क्योंकि आपकी गाड़ी में पेट्रोल कम है.

आप सोच रहे होंगे की ये क्या मजाक है लेकिन ये मजाक नहीं कुछ ऐसा ही मामला केरल में देखने को मिला है। जहाँ एक व्यक्ति का चालान इसलिए कट गया क्योंकि उसकी गाड़ी में पेट्रोल कम था मतलब, बंदा कम ईंधन के साथ बाइक लेकर सड़क पर निकला था।

इस लिए चालान कट गया अब यह बात लोगों को हजम नहीं हो रही है कि कम ईंधन के लिए कैसे किसी का चालान किया जा सकता है। दरअसल सोशल मीडिया पर इन दिनों एक रशीद वायरल हो रही है उस वायरल राशीद में चालान करने की वजह गाड़ी में पेट्रोल कम होना बताया गया है।

वायरल हो गयी रसीद-

वायरल हो रही इस रसीद में ट्रैफिक पुलिसन ने चालान करने की जो वजह बताई है वह हैरान करने वाली है। रिपोर्ट के अनुसार, केरल के बेसिल श्याम (Basil Syam) बाइक से दफ्तर जा रहे थे। देरी हो रही थी तो उन्होंने समय बचाने के लिए बाइक वन वे पर डाल दी, और गलत दिशा में चलने लगे।

ऐसे में ट्रैफिक पुलिसकर्मी (Traffic Police) ने उन्हें रोक लिया और यातायात नियम (Traffic Rules) का उल्लंघन करने के लिए 250 रुपये का चालान (Challan) किया पर बाद में शख्स का ध्यान इस बात पर गया कि चालान ‘वन वे’ पर बाइक चलाने का नहीं, बल्कि कम पेट्रोल (Petrol) के साथ वाहन चलाने का किया गया है। उन्होंने फेसबुक पर चालान की तस्वीर शेयर कर दी जिसके बाद मामला वायरल हो गया।

वहीं अगर बात करें ट्रैफिक नियमों की तो ये सवाल आपके मन में भी आया होगा की क्या कम पेट्रोल होने पर चालान कट सकता है? आपके इस सवाल का जवाब हम दे देते है। केरल ट्रांसपोर्ट लॉ (Kerala Transport Law) के अनुसार, इस तरह का चालान कमर्शियली वाहनों के लिए होता है, जो तय सीमा से कम ईंधन के साथ सड़क पर चलते हैं।

इसके अलावा अगर आप टैक्सी का इस्तेमाल करते है और उसी बीच वो पेट्रोल-डीजल या सीएनजी अपनी टैक्सी में भरवाता है तो ये गैरकानूनी है और आप उसकी शिकायत कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button