Celebrity Birthday: इन 5 फिल्मों में मुख्य भूमिका से भी अच्छा दिखा सैफ अली खान का किरदार, देखे नाम !

आज अभिनेता का जन्मदिन है, इस मौके पर हम उनकी कुछ ऐसी भूमिकाओं को देख रहे हैं जिनमें वे मुख्य पात्र नहीं हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने पूरा ध्यान खुद पर आकर्षित किया हुआ है...

सैफ अली खान हिंदी फिल्म उद्योग में अपनी पीढ़ी के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं। बॉलीवुड के अधिकांश खानों की तरह, उनके पास दशकों तक फैली एक फिल्मोग्राफी है। जो 1993 में शुरू हुई थी। इन वर्षों में, अभिनेता ने प्रमुख हिट से लेकर स्ट्रीमिंग स्पेस में प्रवेश करने तक सब कुछ किया है। पीछे मुड़कर देखें तो ऐसा लगता है कि स्टारडम और कमतर प्रदर्शन के बीच बारीक रेखा है। जिस पर चलते हुए उन्होंने सब कुछ किया है। उनका अभिनय सभी तरह से भिन्न रहा है चाहे वह विरोधी के रूप में हो या कॉमेडी के रूप में उन्होंने हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है।

आज अभिनेता का जन्मदिन है, इस मौके पर हम उनकी कुछ ऐसी भूमिकाओं को देख रहे हैं जिनमें वे मुख्य पात्र नहीं हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने पूरा ध्यान खुद पर आकर्षित किया हुआ है।

गो गोवा गॉन

2013 में आयी फिल्म गो गोवा गॉन में सैफ अली खान के सुनहरे बाल, सिगार पीते हुए और हास्यपूर्ण रूसी लहजे में बात करते हुए देखा गया था। हॉरर-कॉमेडी फिल्म, जिसे अक्सर एक ज़ोंबी कॉमेडी में भारत के पहले प्रयास के रूप में उद्धृत किया जाता है, फील में अभिनेता ने बोरिस की भूमिका निभाई, जो एक ज़ोंबी हत्यारा था। यह फिल्म का मुख्य किरदार नहीं था, क्योंकि कहानी यह दोस्तों के एक समूह के इर्द-गिर्द घूमती है, जो गोवा की यात्रा पर जाते हैं और वो यात्रा एक बुरे सपने में बदल जाती है। इसमें वीर दास, कुणाल खेमू, आनंद तिवारी और पूजा गुप्ता हैं। सैफ फिल्म के दूसरे भाग तक में भी नहीं दिखाई देते हैं, और फिर भी, वह मुख्य कलाकारों दर्शकों का ध्यान खुद पर आकर्षित करा लेते है।

कल हो ना हो

2000 के दशक के दौरान, सैफ अली खान अच्छे दिखने वाले मजाकिया लोगों की भूमिका निभाते दिख रहे थे। कल हो ना हो में उनकी भूमिका सबसे यादगार है। फिल्म में उन्हें शाहरुख खान और प्रीति जिंटा के साथ देखा गया था। इसकी नैना (प्रीति) के इर्द-गिर्द घूमता है, जो एक गंभीर युवती है, जिसका जीवन बदल जाता है जब वह अमन (शाहरुख) से मिलती है और जल्द ही उससे प्यार करने लगती है। सैफ ने नैना के सबसे अच्छे दोस्त रोहित की भूमिका निभाई है, जो अमन की मदद से उसे लुभाने की कोशिश करता है। इसमें भी उनकी भूमिका इस मजाकिया किस्म के इंसान की है। जो मुख्य भूमिका में नहीं है।

ओमकारा

ओमकारा से पहले सैफ ने विलेन की भूमिका निभाई थी। लेकिन दर्शक इस बात के लिए तैयार नहीं थे कि विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी इस फिल्म में वह बहुत ही भयावह रहे थे। ईर्ष्या और महत्वाकांक्षा के बारे में फिल्म में, अभिनेता ने लंगड़ा त्यागी की भूमिका निभाई। जैसा कि नाम से पता चलता है, सैफ लंगड़ा कर चलते थे और कभी भी फिल्म में इस भूमिका से बाहर नहीं निकले। इसमें एक ग्रामीण अर्थ भी शामिल है। यह कहना सही होगा कि उनके इस प्रदर्शन को खलनायक या साइड कैरेक्टर के रूप में नहीं रखा जा सकता है।

फिल्म में उनका किरदार गिरगिट जैसी सहजता के साथ पात्रों से बात करने में अच्छा है। फिल्म कल हो ना हो में उनके अभिनय के तीन साल बाद आई, जिसने दर्शकों के लिए उनके परिवर्तन को और भी चौंकाने वाला बना दिया। जबकि ओमकारा के पास एक विशाल रन-टाइम और एक कलाकारों की टुकड़ी थी जिसमें अजय देवगन और करीना कपूर खान शामिल थे, लेकिन सैफ अपने दम पर निखरने में कामयाब रहे।

तन्हाजी

तन्हाजी में, सैफ अली खान अपने ओमकारा सह-कलाकार अजय देवगन के साथ फिर से जुड़ गए हैं। ओम राउत द्वारा निर्देशित फिल्म, एक ऐतिहासिक शख्सियत – तानाजी मालुसरे, छत्रपति शिवाजी महाराज के भरोसेमंद जनरल और भारत में मुगल साम्राज्य के खिलाफ उनके प्रयासों के इर्द-गिर्द घूमती है। सैफ अली खान राजपूत किले के रखवाले उदयभान सिंह राठौड़ के नए अवतार में नजर आए। यह काफी तेजतर्रार चरित्र था जिसमें सैफ को एक अति-शीर्ष प्रदर्शन देने की आवश्यकता थी, और वह उम्मीद के मुताबिक चुनौती के लिए तैयार हो गया।

वहाँ कोई आश्चर्य नहीं। जहां भूमिका ने पद्मावत में रणवीर सिंह के शानदार अलाउद्दीन खिलजी के साथ तुलना की, वहीं सैफ की ऐतिहासिक शख्सियत का चित्रण अपने आप में खड़ा था। फिर से, वह फिल्म में मुख्य पात्र नहीं थे, लेकिन वह हर फ्रेम में खुद पर ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रहे।

मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी

सैफ अली खान इसमें भी आनंदित कर देने वाले और कॉमेडी फिल्म में अपनी अच्छी हिस्सेदारी की है, लेकिन उन्होंने मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी के साथ एक अलग भूमिका निभाई। 1994 की फिल्म में उन्होंने एक ऐसे अभिनेता की भूमिका निभाई, जिसे एक रोमांटिक नायक के रूप में कास्ट किया गया है, लेकिन एक कलाकार के रूप में अधिक गंभीरता से लिया जाना चाहता है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button