CEC राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव 2024 से सबसे बड़ा सबक साझा किया !

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) ने स्वीकार किया कि चुनाव के दौरान भीषण गर्मी की स्थिति एक महत्वपूर्ण चुनौती बन गई है, और उनकी सबसे बड़ी सीख यह है कि चुनाव प्रक्रिया गर्मियों से पहले पूरी होनी चाहिए।

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान पूरा होने के दो दिन बाद, मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) ने स्वीकार किया कि चुनाव के दौरान भीषण गर्मी की स्थिति एक महत्वपूर्ण चुनौती बन गई है, और उनकी सबसे बड़ी सीख यह है कि चुनाव प्रक्रिया गर्मियों से पहले पूरी होनी चाहिए। सीईसी की यह टिप्पणी विभिन्न हलकों से चुनाव आयोग की आलोचना के बीच आई है क्योंकि सात चरण के चुनाव जून तक खिंच गए थे और अधिकांश भारतीय राज्यों को अप्रैल और मई के दौरान तीव्र गर्मी की स्थिति का सामना करना पड़ा था।

Cec Rajiv Kumar Asked State Chief Electoral Officers To Deliver Spotless  Lok Sabha Election 2024 - Amar Ujala Hindi News Live - Ls Polls:सीईओ  सम्मेलन में सीईसी का निर्वाचन अफसरों को निर्देश,

642 मिलियन मतदाताओं का विश्व रिकॉर्ड

सीईसी राजीव कुमार ने भारतीय चुनावों को “चमत्कार” बताते हुए कहा कि देश में दुनिया में सबसे ज्यादा मतदान हुआ। “हमने 642 मिलियन मतदाताओं का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह हम सभी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। यह सभी जी7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना और यूरोपीय संघ (ईयू) के 27 देशों के मतदाताओं का 2.5 गुना है। हम धन्यवाद देते हैं राजीव कुमार ने कहा, ”लोकतंत्र के इस उत्सव में भाग लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए भारतीय चुनाव वास्तव में एक चमत्कार है।”

Lok Sabha Elections: आम चुनाव में वोटर्स का 'चमत्कार', बनाया 642...

लोकसभा चुनाव 2024 में कम पुनर्मतदान हों

राजीव कुमार ने मतदान कर्मियों की सराहना की और कहा कि उनकी कड़ी मेहनत से यह सुनिश्चित हुआ कि लोकसभा चुनाव 2024 में कम पुनर्मतदान हों। उन्होंने कहा, “चुनाव कर्मियों के सावधानीपूर्वक काम के कारण, हमने कम पुनर्मतदान सुनिश्चित किया – हमने लोकसभा चुनाव 2024 में 39 पुनर्मतदान देखे, जबकि 2019 में 540 पुनर्मतदान हुए थे, और 39 पुनर्मतदान में से 25 केवल 2 राज्यों में थे।”

Lok Sabha Election 2024 Dates लोकसभा चुनाव के साथ इन चार राज्यों में होंगे  मतदान 26 विधानसभा सीटों पर भी होगा उपचुनाव - Lok Sabha Election 2024 Dates:  Lok Sabha elections and

 

जम्मू और कश्मीर में पिछले 40 वर्षों में सबसे अधिक मतदान

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद अपना पहला संसदीय चुनाव देखने वाले केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में पिछले 40 वर्षों में सबसे अधिक मतदान हुआ। राजीव कुमार ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा, “राज्य में मतदान प्रतिशत पिछले चार दशकों में सबसे अधिक है।”
मुख्य चुनाव आयुक्त ने उल्लेख किया कि 23 देशों के पर्यवेक्षक लोकसभा चुनाव देखने के लिए भारत आए और भारत के चुनावी चमत्कार से रोमांचित हुए, जिसने चुनावों के संचालन में अद्वितीय पैमाने, सावधानीपूर्वक योजना और ईमानदारी का प्रदर्शन किया।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button