ज्यादा अदरक के सेवन से उठा सकते हैं ये बड़े नुकसान !

अदरक का सेवन कई रूपों में किया जाता है, हालांकि बहुत से लोग अदरक के जितने लाभ हैं उतने ही नुकसान के बारे में भी जानते हैं।

अदरक सेहत के लाभदायक हैं। इसके सेवन से सर्दी-खांसी से राहत देने से लेकर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने तक इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह कई गुणों के लिए जाना जाता है। अदरक इसका सेवन कई रूपों में किया जाता है। हालांकि बहुत से लोग अदरक के जितने लाभ हैं उतने ही नुकसान भी उसे बारे में जानते हैं। आज हम उन्ही नुकसान के बारे में आपको बताएँगे, रोजाना 3 से 4 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन के नुकसान:

आंखों और त्वचा में एलर्जी

यदि आप एक दिन के लिए आवश्यकता से अधिक अदरक का सेवन कर रहे हैं, तो आपको त्वचा पर चकत्ते, आंखों में लालिमा, खुजली आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। यह आपको बहुत परेशान कर सकता है और आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास ले जा सकता है।

मधुमेह के लोगों पर प्रभाव

जिन लोगों को मधुमेह है उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अधिक मात्रा में अदरक का सेवन न करें क्योंकि इससे उनका रक्तचाप कम हो सकता है और परिणामस्वरूप चक्कर और थकावट हो सकती है।

रक्तस्राव की समस्या

अदरक अपने लाभ और एंटी-प्लेटलेट गुणों के लिए जाना जाता है। जब कोई व्यक्ति इसका अधिक मात्रा में सेवन करता है, तो इससे रक्तस्राव की समस्या हो सकती है।

दस्त की समस्या

अदरक खराब पेट की समस्या को दूर करने में मदद करता है। लेकिन, इसका ज्यादा सेवन बुरी तरह प्रभावित भी करता है। अधिक मात्रा में खाने पर अदरक में पाया जाने वाला यौगिक पाचन क्रिया को तेज कर देता है।

गर्भपात की संभावना बढ़ाएं

गर्भवती महिलाओं को सलाह दी जाती है कि गर्भावस्था के दौरान अदरक का सेवन न करें क्योंकि यह बच्चे के लिए हानिकारक है और इससे गर्भपात की संभावना बढ़ जाती है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button