# यूपी चुनाव : बड़े शेर इस चुनाव में ढेर

डिप्टी सीएम, मंत्री, प्रदेश अध्यक्ष व एम एल ए को इस विधानसभा चुनाव में देखना पड़ा हार का मुँह

यूपी 2022 का विधानसभा चुनाव कई मायनों में अहम् व ऐतिहासिक रहा है। आज हम आपको ऐसे ही उन पांच नामो के बारे में बताने जा रहे जिनकी जीत इस चुनाव ( election ) में लगभग सुनिश्चित मानी जा रही थी। लेकिन आखरी में हुआ इसके उलट।

केशव प्रसाद मौर्या

यूपी सरकार में उपमुख़्यमंत्री व कई विभागों की जिम्मेदारी सम्हालने वाले केशव प्रसाद इस चुनाव में चुनौती को पूरा नहीं कर पाए। सिराथू सीट से अपना दावा पेश करने वाले डिप्टी सीएम को पल्लवी पटेल ने 7000 वोटों से हरा दिया। बता दे क़ि अपना दल कमरेवादी कि संस्थापक पल्लवी पटेल ने सपा के साथ गठबंधन किया है।

सुरेश राणा

थाना भवन विधानसभा से नामांकन दाखिल करने वाले भाजपा सरकार के मंत्री सुरेश राणा के लिए भी यह चुनाव सही नहीं रहा। उन्हें सपा के अशरफ अली खान ने 10 हजार से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी है।

स्वामी प्रसाद मौर्या

भाजपा सरकार में मंत्री व फाजिलनगर विधानसभा से प्रत्याशी रहे स्वामी प्रसाद मौर्या भी इस चुनाव में ढेर हो गए। भाजपा से बागी होकर सपा में शामिल हुए मौर्य को बीजेपी के सुरेंद्र कुमार कुशवाहा ने 4500 वोटों से हरा दिया।

अजय कुमार लल्लू

उत्तर प्रदेश में अपनी जमीन तलाशती कांग्रेस पार्टी को इस चुनाव में उस समय करारा झटका लगा जब पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की हार हुई। कुशीनगर की तमकुहीराज सीट पर कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष को करीब 81000 वोटों से हार का सामना करना पड़ा।

चंद्रशेखर आजाद

आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष व सीएम योगी को गोरखपुर सदर विधानसभा क्षेत्र से चुनौती देने वाले चन्द्रशेखर आजाद की भी करारी हार हुई है। करीब डेढ़ लाख वोटों से तो हार का सामना करना ही पड़ा। साथ ही उनकी जमानत भी जब्त हो गयी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button